सूचकांक फंड ‘सक्रिय’ bigcap योजनाओं को दृढ़ता से बेहतर प्रदर्शन करते हैं

क्या यह भारत में सक्रिय रूप से प्रबंधित बड़े पैमाने पर म्यूचुअल फंड के लिए सड़क का अंत है? इन तथ्यों पर विचार करें: सक्रिय और निष्क्रिय योजनाओं सहित, बड़े कैप इक्विटी म्यूचुअल फंड श्रेणी में करीब 100 योजनाएं हैं। श्रेणी में लगभग 48 टॉपर्स निष्क्रिय रूप से प्रबंधित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) या इंडेक्स स्कीम हैं। लार्ज कैप श्रेणी में टॉपर रिलायंस ईटीएफ एनवी 20 सालाना 26.33 फीसदी रिटर्न के साथ है। शीर्ष 50 में शामिल होने वाली पहली सक्रिय रूप से प्रबंधित बड़ी कैप योजना एक्सिस ब्लूचिप एफ है ..

Fundsindia.com पर म्यूचुअल फंड शोध के प्रमुख विद्या बाला का मानना है कि पिछले एक साल में बेंचमार्क को हरा करने के लिए धन की क्षमता कम हो गई है। “यह मुख्य रूप से इस तथ्य के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है कि स्टॉक रैली बहुत संकीर्ण रही है। शेयरों का चयन इंडेक्स में रिटर्न दिया है। इस मामले में, एक विविध बड़े कैप फंड को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बहुत कम गुंजाइश है क्योंकि इन योजनाओं में अकेले कुछ आउटपरफार्मर्स नहीं होंगे और बेंचमार्क को हराया जाएगा, “विद्या बाला कहते हैं।

सेबी के जनादेश के मुताबिक, बड़े पैमाने पर योजनाओं को शीर्ष 100 कंपनियों के शेयरों में 80 फीसदी संपत्ति का निवेश करना होगा। वे अनिवार्य ब्रह्मांड के बाहर से स्टॉक में 20 प्रतिशत कॉर्पस रख सकते हैं। विद्या बाला का सुझाव है, “इस परिदृश्य में, स्वाभाविक रूप से इंडेक्स फंड और ईटीएफ विविध फंडों से बेहतर प्रदर्शन करेंगे क्योंकि वे इंडेक्स से मेल खाते हैं।”

म्यूचुअल फंड सलाहकारों का मानना है कि पिछले कुछ सालों में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन करने की क्षमता बढ़ गई है। लेकिन वे अल ..

“बाजार इस बिंदु पर इंडेक्स फंड का पक्ष ले रहा है, लेकिन लंबी अवधि में, स्टॉक चयन के लिए अभी भी जगह है। कल्पना करें कि अगर किसी ने इस बिंदु पर बड़े कैप स्पेस चला रहे सभी शेयरों को चुना होगा। इस योजना ने शानदार रिटर्न दिया होगा। प्रिंसिपल म्यूचुअल फंड के सीआईओ रजत जैन कहते हैं, इसलिए, लंबे समय तक सूचकांक को पार करने के लिए सक्रिय फंड प्रबंधन के लिए निश्चित रूप से गुंजाइश है।

हालांकि, बड़े पैमाने पर योजनाओं को डब्ल्यू द्वारा बेंचमार्क को हरा करने की उम्मीद नहीं है ..

म्यूचुअल फंड विशेषज्ञों का मानना है कि सक्रिय निधि में चिपकना बेहतर विचार होगा। “मुझे नहीं लगता कि इंडेक्स या ईटीएफ जवाब हैं। आने वाले समय में जब बाजार मौजूदा अस्थिरता से बाहर हो जाता है, सक्रिय रूप से प्रबंधित बड़े पैमाने पर फंड इंडेक्स फंड और ईटीएफ को बेहतर बनाने के लिए बाध्य होते हैं। विद्या बाला कहते हैं, “बेहतर प्रदर्शन का मार्जिन कम हो सकता है, दो से तीन फीसदी।”

Back to top button