सुबह उठकर भूलकर भी ना करें काम, वरना बर्बाद हो जाएगी आपकी लाइफ

कहते हैं सुबह अगर ठीक है तो पूरा दिन आपका सही रहता है। शास्त्रों में बताया गया है कुछ अच्छी आदतें आपके दिन को शुभ बनाती हैं तो आदतें दिन को खराब कर सकती हैं। ऐसे में आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको सुबह उठते कौन से काम नहीं करने चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में-

– शास्त्रों में बताया गया है कि सुबह उठते ही भूलकर भी आईना नहीं देखना चाहिए। ऐसा करने से आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह सुबह उठते ही अपनी सूरत आईने में देखते हैं।

– सुबह उठकर सबसे पहले भगवान का नाम लेना चाहिए, ऐसा करने से आपका पूरा खुशनुमा जाता है। शास्त्रो में बताया गया है कि सुबह उठकर क्रोध नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से ना सिर्फ पूरे दिन आप परेशान रहेंगे बल्कि आपको आर्थिक हानि भी हो सकती है।

– सुबह-सुबह किसी को कर्ज या उधार नहीं देना चाहिए ऐसी मान्यताएं कहती हैं। सुबह कर्ज देने से आपके हाथों से लक्ष्मी जाती है, जो सही नहीं है। सुबह उठकर माता लक्ष्मी को प्रणाम करना चाहिए।

– पशुओं का नाम नहीं लेना चाहिए जब तक सुबह का पहला आहार नहीं लें। खासतौर पर वानर शब्द नहीं बोलना चाहिए। हनुमान चालीसा में तुलसीदासजी ने ऐसा लिखा है।

– अगर सुबह-सुबह कोई भिखारी दरवाजे पर आ जाए तो उसे डांटकर नहीं भगाना चाहिए। भगवान कभी भी किसी भी रूप में आपके दरवाजे पर आ सकते हैं इसलिए हर किसी को सम्मान देना चाहिए। 

Back to top button