सुप्रीम कोर्ट में 1 सितंबर को मोरेटोरियम पर सुनवाई, बैंकर्स नहीं चाहते बढ़ाना

ईएमआई भुगतान में मोरेटोरियम की सुविधा 31 अगस्त को खत्म हो रही है। जानकारी के मुताबिक भारतीय रिज्व बैंक (RBI) लोन मोरेटोरियम को 31 अगस्त से आगे बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। जहां सुप्रीम कोर्ट में मोरेटोरियम योजना को दिसंबर तक बढ़ाने की याचिका पर सुनवाई करने का फैसला किया है। वहीं HDFC, कोटक महिंद्रा समेत कई बैंक इसे बढ़ाए जाने के पक्ष में नहीं हैं।
ये भी पढ़ें- इंदौर : कोरोना ने ली नगर निगम दारोगा की जान, अस्पताल में थे भर्ती
बैंको का मोरेटोरियम नहीं बढ़ाने का अनुरोध
HDFC लिमिटेड के चेयरमैन दीपक पारेख, कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक और एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार समेत कई बैंकर्स ने RBI गवर्नर शक्तिकांत दास से मोरेटोरियम अवधि नहीं बढ़ाने का अनुरोध किया है। इनका कहना है कि कई लोग इस सुविधा का अनुचित लाभ ले रहे हैं। बैंकर्स का कहना है कि आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने और सुगमता के लिए सरकार ने कई उपाय किए हैं। अस्थायी उपायों के जरिए कर्ज लेने वालों की समाधान नहीं हो सकता है।
मोरेटोरियम को दिसंबर तक बढ़ाने की याचिका
सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्व बैंक की मोरेटोरियम योजना को दिसंबर तक बढ़ाने की याचिका पर सुनवाई करने का फैसला किया है। मामले पर सुप्रीम कोर्ट एक सितंबर को सुनवाई करेगा। याचिकाकर्ता ने कोर्ट में दलील दी है कि कोरोना संकट में जिन कठिन आर्थिक हालातों को देखते हुए मोरेटोरियम सुविधा दी गई थी वह अभी समाप्त नहीं हुई है, ऐसे में मोरोटोरियम की सुविधा को इस साल दिसंबर तक बढ़ाया जाना चाहिए।
 
The post सुप्रीम कोर्ट में 1 सितंबर को मोरेटोरियम पर सुनवाई, बैंकर्स नहीं चाहते बढ़ाना appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button