सीएम नीतीश कुमार ने इस वजह से लगाई अधिकारियों की क्लास…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर अधिकारियों की क्लास लगा दी  गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास के संकल्प में जल संसाधन विभाग का कार्यक्रम था।  सीएम ने कहा कि जिस समय हम बोलते रहते हैं उस समय भी आप लोग मोबाइल देखते रहते हैं। तू सब कुछ मोबाइल में ही डलवा लीजिए। मंच पर सीएम के साथ उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद थे। 

दरअसल मुख्यमंत्री एक अणे मार्ग में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गुरुवार को लघु जल संसाधन विभाग के 715 करोड़ की 628 सतही सिंचाई और जल संचयन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यान करने के बाद अपना संबोधन दे रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में अच्छा काम करने वाले इंजीनियर की लोग काफी तारीफ करते हैं। इस दौरान सीएम के साथ बैठे अधिकारी नीचे की ओर नजर करके मोबाइल देखने लगे। सीएम नीतीश ने इसे नोटिस कर लिया। इस पर मुख्यमंत्री बमक गए। 

तो हर चीज मोबाइल में ही डलवा लीजिए

संबोधन को विराम देते हुए सीएम ने कहा कि पहले लोग मेरी बात ठीक से सुनते थे। अभी भी मेरी बात सुनना चाहते हैं। मैं बोलता रहता हूं उस समय भी नीचे की ओर देखकर मोबाइल देखते रहते हैं। तो सब तो मोबाइल पर ही चले गए। पहले जितनी बात समझाते थे तो ध्यान से समझते थे। अब आजकल तो मोबाइल पर ही ज्यादा रहते हैं। तो हर चीज को मोबाइल मे ही डलवा दीजिए। सीएम की बात सुनकर वहां मौजूद सभी अधिकारी खामोश हो गए। मंच पर सीएम के साथ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी उपस्थित थे। सीएम ने हिदायत दिया कि इस बार जल आपूर्ति की स्थिति खराब नहीं हो यह सुनिश्चित कीजिए आप लोग। अभी से काम शुरू कर दीजिए।

गांव-गांव जाएंगे इंजीनियर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  कि निर्देश दिया कि विभाग के इंजीनियर गांव-गांव में जायें और जायजा लेते रहें कि जल संचयन को लेकर क्या-क्या काम करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि आहर, पईन नेटवर्क का काम बिहार के दक्षिणी इलाके में पांच हजार साल पहले शुरू हुआ था। उस समय के लोग भी इसके महत्व को समझते थे। हाल में बिहार में जल और हरियाली के लिए किये गये कार्यों को विश्व स्तर पर सराहा गया है। जल संरक्षण को लेकर राज्य के लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।  

नीतीश का निर्देश, तेजी से पूरा करें योजनाओं को

सीएम ने निर्देश दिया कि जिन योजनाओं का शिलान्यास हुआ है, उसे तेजी से पूरा करें। वर्ष 2006-07 में लुघ जल संसाधन विभाग का बजट 262 करोड़ था, जो अब 1020 करोड़ हो गया है। विभाग पर ग्रामीण इलाकों में सिंचाई उपलब्ध कराने की भी जिम्मेदारी है। ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर काम लघु जल संसाधन विभाग के द्वारा कराया जा रहा है।

242 योजनाओं का उद्घाटन किया गया

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज लघु जल संसाधन विभाग की 242 योजनाओं का उद्घाटन और 386 का शिलान्यास हुआ है। 99 आहर पईन, 85 तालाब, 22 चेकडैम और 36 लिफ्ट सिंचाई योजनाओं का उद्घाटन किया गया। वहीं, 22 2 आहर पईन, 113 तालाब, 22 चेकडैम और 29 लिफ्ट सिंचाई योजनाओं का शिलान्यास किया गया।

Back to top button