#सावधान: गर्मियों के मौसम में ना करें इन चीजों का सेवन, वरना…

गर्मियों के मौसम में सभी लोग तेज धूप और लू से परेशान रहते हैं. इस मौसम में चलने वाली तेज हवाओं से खुद को बचाने के लिए ठंडी चीजों का सेवन फायदेमंद होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें गर्मियों के मौसम में नहीं खाना चाहिए. इन सब्जियों को खाने से आपको बहुत ज्यादा गर्मी लग सकती हैं. #सावधान: गर्मियों के मौसम में ना करें इन चीजों का सेवन, वरना...

1- प्याज का इस्तेमाल तो सभी घरों में किया जाता है. प्याज की तासीर गर्म होती है. अगर आप गर्मियों के मौसम में प्याज का ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे आपके हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है. गर्मी के मौसम में आप सलाद में प्याज की जगह खीरा, टमाटर आदि का सेवन कर सकते हैं. 

2- अदरक नेचुरल रूप से बहुत गर्म होता है. गर्मियों के मौसम में इसका सेवन करने से आपको सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

3- अगर आप गर्मी के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी बॉडी का टेंपरेचर बढ़ सकता है. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से आपको ज्यादा गर्मी लग सकती है. 

4- गर्मियों के मौसम में लहसुन का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. इसके सेवन से आपको ज्यादा गर्मी लग सकती है और आपके हारमोंस असंतुलित हो सकते हैं.

Back to top button