सावधान इस तरह के व्यंजन से हो सकता है आपका पाचन तंत्र कमजोर

हम आपको बता दें पापड़ में सोडियम बेंजोएट की अधिक मात्रा होती है क्योंकि इससे पापड़ लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं जो कि हमारे शरीर पर गलत प्रभाव डालता है। साथ ही इससे बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई लोग खाना खाने के साथ या खाना खाने के बाद पापड़ खाना पसंद करते हैं, जो खाने का स्वाद ज्यादा बढ़ा देते हैं।

इस तरह नुकसान पहुंचाएगा पापड़ 

जानकारी के अनुसार कई लोग मानते हैं कि रोस्टेड पापड़ यानि सेकने वाले पापड़, तलने वाले पापड़ से अच्छे होते हैं और ये नुकसान नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, एक रिसर्च के अनुसार पापड़ को फ्राई करने पर उसमें मौजूद सोडियम बेंजोएट की वजह से एक्रिलामाइड का निर्माण होता है, जो शरीर में कैंसर की वजह भी बन सकता है।

यह भी है इसके सेवन से नुकसान 

इसी के साथ कई लोग तलने वाले पापड़ भी खाना पसंद करते हैं। तले हुए पापड़ में तेल की मात्रा आवश्यकता से अधिक हो जाती है जो आपके लिए कई बीमारियां लेकर आती है। पापड़ में तेल की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाकर आपको हृदय रोगों की ओर ले जा सकता है। बाजार में उपलब्ध पापड़ को अलग-अलग तरह के मसालों से तैयार किया जाता है। इससे आपके पाचन तंत्र भी असर पड़ता है और एसिडिटी होने का खतरा बना रहता है। 

Back to top button