सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की मुहिम हुई तेज

गोंडा। जिले में स्वच्छ भारत मिशन अभियान व कायाकल्प योजना के तहत सामुदायिक शौचालय, बेबी फ्रेंडली शौचालय सहित अन्य विकास कार्यों को निर्धारित समय व मानक के अनुरूप पूरी करने की कवायद तेज कर दी गयी हैं। ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय, बेबी फ्रेंडली शौचालय सहित पंचायत भवन के कायाकल्प का कार्य युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने सभी सहायक खंड विकास अधिकारियों को सामुदायिक शौचालय, बेबी फ्रेंडली शौचालय सहित अन्य विकास कार्यों को निर्धारित समय व मानक के अनुरूप पूरी करने का निर्देश दिया गया था। मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश के अनुपालन में अधिकाँश ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय, बेबी फ्रेंडली शौचालय सहित पंचायत भवन के कायाकल्प का कार्य तेजी से कराया जा रहा है।

इसी तरह ग्राम पंचायत सोमरही में पंचायत भवन बनकर तैयार है। बेबी फ्रेंडली शौचालय का भी 90% निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। सामुदायिक शौचालय का निर्माण भी तेज गति से जारी है। हालांकि इटियाथोक विकासखंड के ज्यादातर ग्राम पंचायतों में अभी तक सामुदायिक शौचालय बनवाने के लिए जमीन का चिन्हांकन तक नहीं हो पाया है।

Back to top button