साउथ अफ्रीका से कूनो नेशनल पार्क में लाए जायेंगे 12 अन्य चीते…

देश में चीतों का हैबिटैट बने कूनो नेशनल पार्क में आगामी 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते और लाए जाएंगे। इसकी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। चीता टास्क फोर्स और कूनों के अधिकारी दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुके हैं। 18 फरवरी को कूनो में ये चीते लाए जाएंगे।

कूनो अभ्यारण के डीएफओ प्रकाश वर्मा ने बताया है 10 बाडे बनकर तैयार हैं। जिनमें इन 12 चीतों को 30 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। कलेक्टेड सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम है। सीसीटीवी, ड्रोन कैमरे, शस्त्र वन कर्मियों और सुरक्षा गार्ड और डॉग स्कॉट की टीम  चप्पे-चप्पे पर 24 घंटे निगरानी रखती है। इन चीतों को विशेष विमान द्वारा दक्षिण अफ्रीका से पहले ग्वालियर लाया जाएगा। इसके बाद ठीक पहले की ही तरह वायुसेना के मालवाहक हेलीकॉप्टर द्वारा चीतों को ग्वालियर से कूनों लाया जाएगा।

18 फरवरी को चीतों को सुबह 10 से दोपहर 1:00 बजे के बीच कभी भी कूनों लाया जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह और क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर इन चीतों को रिलीज करने के लिए कूनो आएंगे, लेकिन इनके आने की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 12 चीतों के कूनों में आ जाने के बाद चीतों की संख्या 8 से बढ़कर 20 हो जाएगी। कूनों में चीतों के क्वॉरेंटाइन अवधि के दौरान भैंसे का मीट दिया जाएगा। इसकी भी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है, इसके अलावा यहां पहले से पांच हेलीपैड तैयार हैं उन्हीं पर वायुसेना और अन्य मेहमानों के हेलीकॉप्टर उतरेंगे।

बता दें, पिछले साल सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूनो में चीतों को रिलीज किया था। देश में कूनो ही एकमात्र नेशनल पार्क है जहां चीते मौजूद हैं। नामीबिया से लाए गए चीतों के लिए उपयुक्त होने के बाद दक्षिण अफ्रीका से भी चीतों को कूनो ही लाया जा रहा है। 

Back to top button