सही तरीके से धोएं अपना चेहरा

गर्मियों के मौसम में चेहरे की त्वचा का खराब होना कोई बड़ी बात नहीं होती है. तेज हवाओं के कारण इस मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं देखने को  मिलती है. कुछ लड़कियों की त्वचा हमेशा खराब रहती है. इसका कारण चेहरे को धोते वक्त की जाने वाली गलतियां भी हो सकती हैं. लड़कियां अपने चेहरे को धोने के लिए कई तरह के फेस वॉश और क्लींज़र का इस्तेमाल करती हैं. पर चेहरे को धोने का सही पता ना होने के कारण चेहरे की त्वचा को नुकसान हो सकता है. आज हम आपको चेहरे को धोने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. सही तरीके से धोएं अपना चेहरा

1- गर्मियों के मौसम में कभी भी ज़्यादा गर्म या ठन्डे पानी से अपने चेहरे को ना धोएं. ज़्यादा गर्म पानी से चेहरे को धोने से त्वचा में मौजूद ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचता है. ज़्यादा ठंडे पानी के कारण प्रोडक्ट आपकी त्वचा में अच्छे से  नहीं समा पाता है. इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धोए. 

2- हमेशा अपनी त्वचा के अनुसार फेस वॉश का इस्तेमाल करें. जिन लड़कियों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें हमेशा सैलिसिलिक एसिड, ड्राई स्किन वाली लड़कियों को मेडिकेटेड क्लींज़र, सेंसिटिव स्किन वालों को मेडिकेटेड माइल्ड क्लींज़र का इस्तेमाल करना चाहिए. 

3- अपने चेहरे को धोने से पहले हमेशा अपने चेहरे पर लगा मेकअप हटा ले. मेकअप आपके फेस वाश के साथ मिलकर आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देता है. जिससे आपकी त्वचा पर पिंपल्स की समस्या हो सकती है.

Back to top button