सस्पेंड हुए हार्दिक पंड्या और लोकेश राहुल, अब नहीं खेल पाएंगे कोई मैच

भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को शुक्रवार को एक टीवी कार्यक्रम के दौरान महिलाओं पर गई टिप्पणियों के लिए जांच लंबित होने तक निलंबित कर दिया गया जिसके कारण वे शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. इन दोनों क्रिकेटरों की ‘कॉफी विद करण’ कार्यक्रम में की गई आपत्तिजनक टिप्पिणयों के कारण बवाल मच गया था. उन्हें सिडनी में शनिवार को होने वाले पहले वनडे मैच के लिए टीम में भी नहीं चुना गया था.

प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने पीटीआई से कहा, ‘पंड्या और राहुल दोनों को जांच लंबित होने तक निलंबित किया गया है.’ बीसीसीआई सूत्रों ने कहा कि इन दोनों को औपचारिक जांच शुरू होने से पहले नए सिरे से कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा. बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘जो जांच करेगा वह बीसीसीआई की अंतरिम समिति होगी या तदर्थ लोकपाल इसका फैसला अभी नहीं किया गया है.’ उन्होंने कहा, ‘भारतीय टीम प्रबंधन यह फैसला करेगा कि वह इन दोनों को टीम में बनाए रखना चाहता है या उन्हें स्वदेश भेजना चाहता है.

कुछ का मानना है कि उन्हें टीम के साथ रखना चाहिए क्योंकि स्वदेश में उनके खिलाफ लोगों का रवैया कड़ा हो सकता है जबकि बीसीसीआई के अधिकतर अधिकारी इसके खिलाफ हैं.’ अगर इन दोनों को ऑस्ट्रेलिया से स्वदेश बुलाया जाता है तो उनकी जगह ऋषभ पंत और मनीष पांडे को टीम में शामिल किया जा सकता है. सूत्रों ने कहा, ‘अगर विजय शंकर, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे या ऋषभ पंत में किन्हीं दो को ऑस्ट्रेलिया भेजा जाता है तो मुझे हैरानी नहीं होगी.’

80 के दशक की जर्सी में दिखेगी ऑस्ट्रेलिया, भारत के खिलाफ पहले वन-डे में हुआ बड़ा बदलाव

यह फैसला तब आया जबकि सीओए में राय की साथी डायना इडुल्जी ने इन दोनों पर ‘आगे की कार्रवाई तक निलंबन’ की सिफारिश की थी क्योंकि बीसीसीआई की विधि टीम ने महिलाओं पर इनकी विवादास्पद टिप्पणी को आचार संहिता का उल्लंघन घोषित करने से इनकार कर दिया है. इडुल्जी ने शुरुआत में इन दोनों को दो मैचों के लिए निलंबित करने का सुझाव दिया था, लेकिन बाद में इस मामले को विधि विभाग के पास भेज दिया जबकि राय उनसे सहमत हो गए थे और निलंबन की सिफारिश कर दी थी.

कानूनी टीम से राय लेने के बाद इडुल्जी ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, ‘यह जरूरी है कि दुर्व्यवहार पर कार्रवाई का फैसला लिए जाने तक दोनों खिलाड़ियों को निलंबित रखा जाए जैसा कि (बीसीसीआई) सीईओ (राहुल जोहरी) के मामले में किया गया था जब यौन उत्पीड़न के मामले में उन्हें छुट्टी पर भेजा गया था.’ कार्यक्रम में की गई इन दोनों की टिप्पणियों की भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी निंदा की. उन्होंने इसे अनुचित बताया.

पंड्या ने कार्यक्रम के दौरान कई महिलाओं के साथ संबंध होने का दावा किया और यह भी बताया कि वह इस मामले में अपने परिजनों के साथ भी खुलकर बात करता है. राहुल अपने संबंधों के बारे में जवाब देने में हालांकि अधिक संयमित दिखे. कयास लगाए जा रहे हैं कि बीसीसीआई इस विवाद के बाद खिलाड़ियों को मनोरंजन से जुड़े कार्यक्रमों में भाग लेने से रोक सकता है.

Back to top button