सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या से तो लगभग हर दूसरा व्यक्ति प्रभावित होता ही है. सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या गर्दन के हिस्से में जोड़ो को प्रभावित करती है. इस समस्या के कारण गर्दन में दर्द होने लगता है. सर्वाइकल की समस्या उम्र से सम्बंधित होती है जो उम्र के साथ-साथ सर्वाइकल स्पाइन की हड्डिया और कार्टिलेज कमजोर होने लगते है. कई बार तो सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या उठने-बैठने, सोने की गलत स्थिति या कठोर तकिए, ज्यादा देर तक डेस्क पर बैठने से भी हो जाती है. अगर आप भी सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बता रहे है जिसे अपनाकर आप भी सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द से छुटकारा पा सकते है-सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय

ठंडी या गर्म सिकाई करना

अगर आप भी सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द से बहुत परेशान है तो आप उस दर्द वाले हिस्से पर ठंडी या गर्म सिकाई कर सकते है. ऐसा करने से उस दर्द वाले हिस्से की सूजन तो खत्म हो ही जाएगी इसके साथ ही सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द से भी आप छुटकारा पा सकते है.

गाय का घी

गाय का घी काफी अच्छा और फायदेमंद माना जाता है. इसमें जोड़ो के दर्द को लुब्रीकेंट्स करने के गुण होते है और इसलिए ही ये सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. गाय का घी कब्ज और दस्त की समस्या को भी दूर करता है.

योगासन

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने में सबसे ज्यादा अहम् भूमिका योगासन की रहती है. पद्मासन, ताडासन, पवनमुक्तासन, यष्टिकासन जैसे कुछ और भी कुछ योग है जो सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर भगा देते है.

जड़ी- बूटियों का प्रयोग

अगर आप जड़ी- बूटियों के प्रयोग से सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करना चाहते है तो आपको हल्दी, अदरक, मेथी, अश्वगंधा और गुग्गुल जैसी जड़ी-बूटियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा.

अन्य उपाय

आप गर्दन की एक्सेर्साइज़ करके भी सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या को दूर कर सकते है. इसके साथ ही जब भी आप कही बैठे तो हमेशा ही आरामदायक मुद्रा में बैठे इससे सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या खत्म हो सकती है.

Back to top button