सर्दियों में किसी वरदान से कम नही हैं आपके लिए गुड़-चना, जान लें ये 5 चमत्कारी फायदे

आपने घर के बड़े बुजुर्गों को अक्सर गुड़ और चना  खाते हुए देखा होगा. इन्‍हें सिर्फ स्‍वाद के तौर पर ही नहीं खाया जाता, बल्कि इससे सेहत को कई फायदे होते हैं. गुड़ और चना मिला कर खाना स्वादिष्ट तो लगता ही है. साथ ही यह पाचन संबंधी कई समस्‍याओं  में लाभ पहुंचाते हैं. इन्‍हें खाने से कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है. वहीं यह दांतों और हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मददगार होते हैं. क्‍योंकि सर्दियों में पेट से जुड़ी कई समस्‍याएं बढ़ने लगती हैं. ऐसे में गुड़ और चने का सेवन फायदा पहुंचाता है. आप भी जानिए इन्‍हें खाने के फायदे-
कब्ज की समस्‍या होगी दूर
गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्‍याएं दूर होती हैं. गुड़ और भुने चनों में मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को ठीक रखता है. साथ ही इनके नियमित सेवन से कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर होती है.

गुड़ और चने में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जहां गुड़ में अधिक मात्रा में आयरन होता है, वहीं भुने हुए चनों में आयरन और प्रोटीन दोनों पर्याप्‍त मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में इन दोनों को मिला कर खाने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. गुड़ और चना के सेवन से एनीमिया से बचाव रहता है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती.

हड्डियों के लिए है फायदेमंद
चने और गुड़ का नियमित सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसलिए गठिया से जूझ रहे लोगों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

होता है तेज दिमाग
चना और गुड़ खाना बच्चों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी अत्यधिक मात्रा मे पाया जाता है, जो दिमाग तेज करता है. इसलिए बच्चों को स्नैक्स टाइम में चिप्स आदि की जगह चने और गुड़ खाने की आदत डालें.

दांत बनते हैं मजबूत
दांतो को मजबूत बनाएं रखने के लिए चने और गुड़ का सेवन फायदेमंद है. इसमें फास्फोरस अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो दांत टूटने से बचाता है. इसलिए चने और गुड़ का सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है

Back to top button