समय से पहले ही आपको बूढ़ा बना देती हैं आपकी ये गलतियां

कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जिनके चलते आप अपनी खूबसूरती को समय से पहले ही खो देते हो. इसके कारण आपके ही पास होते हैं और गलतियां दोहराने के कारण आपको ऐसा होता है. लेकिन अगर आपको इन गलतियों से दूर रहना है तो कुछ टिप्स अपनानी होंगी जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. इन तरीकों को अपनाएंगे तो आपकी स्किन और खूबसूरती दोनों ही बनी रहेगी. कुछ गलतियाँ आपको जवानी में भी बूढा दिखा रही हैं जो कि बेहद सोचनीय हैं. इसलिए आज हम आपके लिए गलतियों की जानकारी लेकर आए है. जिनके बारे में आप जान सकते हैं और उन्हें रोक भी सकते हैं.

* फेसवॉश के बाद तौलिए का यूज
फेसवॉश के बाद अक्सर महिलाएं तौलिए से चेहरा रगड़कर साफ करती हैं लेकिन बता दें कि इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है. सख्ती की बजाए चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें. इसके साथ ही चेहरा साफ करने के लिए अलग से टॉवल का इस्तेमाल करें.
* गंदे तकिए का इस्तेमाल
क्या आप जानते हैं चेहरे की डलनेस, रिंकल्स, हेयरफॉल और आईलैशेज के झड़ने की बड़ी वजह आपका गंदा तकिया (Pillow) भी हो सकता है. दरअसल, तकिए पर डस्ट और बैक्टीरिया होते हैं, जो त्वचा को खराब करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप हर हफ्ते तकिए का कवर बदलें और उसे रोजाना धूप जरूर लगाएं.

* स्क्रब का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल 
हफ्तें में एक बार स्क्रब करना ठीक रहता है लेकिन ज्यादातर महिलाएं जब दिल करें तभी स्क्रब का इस्तेमाल कर लेती है. ऐसा करने से उस वक्त तो उन्हें अच्छा लगता है लेकिन अगर ध्यान देंगे तो आपकी स्किन कुछ टाइम बाद खराब होने लगती है.
* एंटी-रिंकल क्रीम नहीं है काफी
झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं सिर्फ एंटी-रिंकल क्रीम का यूज करती हैं लेकिन इसके साथ त्वचा को मॉइश्चराइज करना भी जरूरी है. ऐसे में क्रीम के साथ रोजाना मॉइश्चराइज भी जरूर लगाए.

Back to top button