सफेद जीभ से छुटकारा पाने के लिए , जानें कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार?

आपकी जीभ अच्छे मौखिक स्वास्थ्य का संकेत है। लेकिन जैसे-जैसे आप बड़े होने लगते हैं कई कारणों की वजह से इनपर एक सफेद परत जमने लगती है। कई बार यह मुंह के संक्रमण को भी न्यौता देते हैं। जानें इसके उपचार के लिए घरेलु उपाय।

 मोतियों जैसे सफेद दांत किसे पसंद नहीं होते, लेकिन जब आपकी जीभ का रंग भी सफेद होने लगे तब यह परेशानी वाली बात होती है। स्वस्थ जीभ की सतह पर कुछ सफेद रंग के साथ यह हल्के गुलाबी होने चाहिए। लेकिन अगर यह पूरी तरह से सफेद या पीले नजर आ रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। आपकी जीभ अच्छे मौखिक स्वास्थ्य का संकेत है। लेकिन जैसे-जैसे आप बड़े होने लगते हैं, यह खराब डेंटल केयर, धूम्रपान, जेनेटिक्स, कॉफी-चाय जैसे कैफीन युक्त पेय का सेवन करने जैसे कई कारणों के चलते पीला या सफेद दिखने लगता है। ऐसे में अगर आप डेंटिस्ट के पास नहीं जा सकते हैं, हम आपको सफेद जीभ से छुटकारा पाने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

सफेद जीभ से कैसे पाएं छुटकारा ?

जीभ का सफेद होना इस बात का संकेत है कि आपकी जीभ के ऊपरी भाग या पूरे हिस्से में खाद्य कणों, कीटाणुओं और मृत कोशिकाओं की एक मोटी सफेद परत विकसित हो गयी है। इसके परिणामस्वरूप असुविधा, सांसों की बदबू और मौखिक स्वास्थ्य की स्थिती खराब हो सकती है। जीभ का सफेद होना जरूरी नहीं कि एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो, यह खराब डेंटल हेल्थ का संकेत भी हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संक्रमण हो सकता है।

सफेद जीभ के लिए 5 घरेलू उपचार-

1. प्रोबायोटिक्स

दही या केफिर जैसे प्रोबायोटिक्स युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपके मुंह में बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। प्रोबायोटिक्स हानिकारक जीवाणुओं के विकास को कम करने और आपकी जीभ पर सफेद परत के निर्माण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

2. तेल का गरारा

तेल का गरारा करना एक प्राचीन प्रथा है जिसमें थूकने से पहले 15-20 मिनट के लिए अपने मुंह में एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल रखना होता है। तेल एक नैचुरल क्लिंजर के रूप में काम करता है, आपके मुंह से बैक्टीरिया और गंदगी को हटाता है और आपकी जीभ पर सफेद परत के निर्माण को कम करता है।

3. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक उपचार है जो आपके मुंह में एसिड को बेअसर करने और आपकी जीभ पर बैक्टीरिया के निर्माण को कम करने में मदद कर सकता है। पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाएं और इसका इस्तेमाल अपनी जीभ को ब्रश करने के लिए करें।

4. खारे पानी से कुल्ला करें

सफेद जीभ के लिए सबसे आसान और प्रभावी घरेलू उपचार में से एक नमक के पानी से कुल्ला करना है। ऐसा करने के लिए, एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाएं और इसे थूकने से पहले लगभग 30 सेकंड के लिए अपने मुंह में घुमाएं। नमक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपके मुंह में बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं और आपकी जीभ पर सफेद परत के निर्माण को कम कर सकते हैं।

5. जीभ खुरचनी

अपनी जीभ पर सफेद लेप को हटाने के लिए एक और सरल और प्रभावी तरीका है, जीभ खुरचनी का उपयोग करना। अधिकांश दुकानों पर टंग स्क्रेपर्स आसानी से पा सकते हैं और जो आपकी जीभ पर बैक्टीरिया और मलबे की परत को धीरे से हटाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। बस स्क्रैपर को अपनी जीभ के पीछे रखें और धीरे से इसे आगे की ओर खींचें, प्रत्येक स्ट्रोक के बाद इसे धो लें।

Back to top button