श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से घर भेजे जाएंगे दूसरे राज्य में फंसे लोग

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने राज्यों की मांग पर बड़ी राहत दी है। अब लॉकडाउन से पहले दूसरे राज्यों में फंसे मजदूर, छात्र और अन्य लोग स्पेशन ट्रनों से अपने गृह राज्य पहुंच सकेंगे। केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है।

इससे पहले गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन में फंसे मजदूरों-छात्रों और अन्य लोगों को बसों द्वारा भेजने की अनुमति दी थी। लेकिन राज्य लगातार स्पेशल ट्रेनों की मांग कर रहे थे। इस देखते हुए केंद्र ने स्पेशल ट्रेनों की अनुमति दे दी है। हालांकि इसमें कुछ शर्ते भी रखी गई हैं।

केंद्र ने अपनी गाइडलाइन में कहा, दूसरी जगहों पर फंसे मजदूर, स्टूडेंट, टूरिस्ट और अन्य लोग रेलवे मंत्रालय द्वारा चलाई जाने वालीं स्पेशल ट्रेनों से जा सकेंगे। इसके लिए रेलवे को नोडल प्राधिकरण बनाना होगा जो राज्यों से संपर्क में रहेगा। इसके लिए रेलवे को सोशल डिस्टेंसिंग, किराया समेत तमाम गाइडलाइन बनानी होंगी। बाकी सब पहले की शर्तों के मुताबिक ही होगा।

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद रेलवे ने कहा, स्पेशल ट्रेनें दोनों राज्यों की सहमति के बाद पॉइंट-टू-पॉइंट चलेगी। रेलवे और राज्य सरकारों को नोडल अफसर तैनात करेंगे।

इसके अलावा रेलवे ने कहा- यात्रियों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था भेजने वाले राज्यों द्वारा की जाएगी। जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं होंगे, केवल उन्हें ही भेजा जाएगा। भेजने वाले राज्य को बसों द्वारा यात्रियों को स्टेशन तक भेजा जाएगा।

इस दौरान बसों को सैनिटाइज किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। इसके अलावा ट्रेन पहुंचने पर भी राज्य के द्वारा स्क्रीनिंग और क्वारंटाइन की व्यवस्था कराई जाएगी।

Back to top button