शी चिनफिंग ने कहा कि चीन को विकसित होने के लिए सुरक्षा की आवश्यकता है..

अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को कहा कि चीन को विकसित होने के लिए सुरक्षा की आवश्यकता है और इसे ग्रेट वॉल ऑफ स्ट्रीट बनाने के लिए अपनी सेना का आधुनिकीकरण करना चाहिए।

 अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को कहा कि चीन को विकसित होने के लिए सुरक्षा की आवश्यकता है और इसे स्टील की महान दीवार बनाने के लिए अपनी सेना का आधुनिकीकरण करना चाहिए।

चुने गए शी ने चीन से राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने और सार्वजनिक सुरक्षा का प्रबंधन करने की अपनी क्षमता बढ़ाने का आह्वान किया।

‘सुरक्षा विकास की नींव है’

के समापन में शी ने कहा कि सुरक्षा विकास की नींव है और स्थिरता ही समृद्धि की पहली शर्त है। सुरक्षा मामलों की निगरानी को देखते हुए सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी से पार्टी पर शिकंजा कसने की उम्मीद की जा रही है। शी ने सोमवार को यह भी कहा कि चीन को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता और शक्ति और अधिक हासिल करना चाहिए।

ताइवान मुद्दे पर क्या बोले शी?

जिसपर चीन अपना दावा करता आ रहा है, इस पर शी ने कहा कि चीन को स्वतंत्रता समर्थक और अलगाववादी गतिविधियों और बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप का विरोध करना चाहिए।

ली कियांग बने चीन के प्रधानमंत्री

नेशनल पीपल्स कांग्रेस की बैठक के दौरान ही 11 मार्च को ली कियांग को चीन का नया प्रीमियर या प्रधानमंत्री बनाया गया। बता दें कि शी के बाद ली कियांग चीन के दूसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बन चुके है। ली कियांग ने ली केकियांग की जगह ली है जो लगातार दस सालों तक इस पद पर रहे है।

शी चिनफिंग ने अपने करीबी सहयोगियों को दी जगह

शी चिनफिंग ने अपने करीबी सहयोगियों को जगह दी है। पीपल्स बैंक ऑफ चाइना के गवर्नर का पद यी गांग को सौंपा गया है। वहीं, चीन के वित्त मंत्री पद पर भी लियु कुन बरकरार रहेंगे। बता दें कि शी जिनपिंग की सरकार का 2023 में विकास दर को बढ़ाकर 5 फीसदी करने का लक्ष्य है, जो कि बीते साल तीन फीसदी था।

Back to top button