शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा-सावरकर होते तो पाकिस्‍तान का जन्म ही नहीं होता…

मुंबई में वीर सावरकर की आत्मकथा के विमोचन के अवसर पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा अगर वीर सावरकर इस देश के प्रधानमंत्री होते तो पाकिस्तान का जन्म भी नहीं होता। हमारी सरकार हिंदुत्व सरकार है और आज मैं वीर सावरकर के लिए भारत रत्न की भी मांग करता हूं।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सावरकर की आत्मकथा ‘इकोज फ्रॉम ए फॉरगाटेन पास्ट’ के विमोचन के अवसर पर ये बात कही, शिवसेना प्रमुख का कहना है कि वीर सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित करना चाहिए। हम महात्मा गांधी और देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा किए कार्यो से इंकार नहीं करते लेकिन देश ने दो से अधिक परिवारों को राजनीतिक परिदृश्य पर अवतरित होते हुए देखा। गौरतलब है कि इससे पहले भी शिवसेना वीर सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग करती रही है। ठाकरे ने अपने भाषण में कहा, उन्हें नेहरू को वीर कहने में कोई आपत्ति नहीं होती यदि वह 14 मिनट भी जेल के भीतर सावरकर की तरह रहे होते। ज्ञात हो कि सावरकर 14 साल तक जेल में रहे थे।

शिवसेना प्रमुख ने राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गांधी को नई किताब पढऩी चाहिए और सावरकर के कामों के बारे में अधिक जानना चाहिए। बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने एक चुनावी रैली में कहा था कि वीर सावरकर ने जेल से आजादी पाने के लिए अंग्रेजों से माफी मांगी थी। माना जाता है कि वीर सावरकर ने ‘हिंदुत्व’ शब्द को लोकप्रिय बनाया है।

Back to top button