शिवराज सरकार की ‘लाडली बहना योजना’ मध्य प्रदेश में खूब हिट हो रही, महज 4 दिन में 11 लाख महिलायो ने कराया रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार की ‘लाडली बहना योजना’ खूब हिट हो रही है। हर महीने 1000 रुपए बांटने की इस योजना में लाभार्थी बनने के लिए महिलाएं तेजी से रजिस्ट्रेशन करा रही हैं। महज 4 दिन में 11 लाख महिलाएं रजिस्ट्रेशन करवा चुकी हैं। विधानसभा चुनाव से पहले लाई गई इस योजना को शिवराज सिंह चौहान के बड़े दांव के रूप में देखा जा रहा है।

यह योजना भाजपा सरकार के लिए कितनी महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर पल इसकी रिपोर्ट ले रहे हैं। मंगलवार को भी उन्होंने बारीकी से इसकी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मंदसौर, बुरहानपुर, उज्जैन, सीहोर और बालाघाट जिले में प्रगति अच्छी है। सिंगरौली, सतना, पन्ना, गुना और मुरैना जिले में स्थिति ठीक नहीं है, ऐसे अन्य जिलों में भी ध्यान देकर आवेदन भरवाने का काम किया जाए। मुख्यमंत्रीने निवास कार्यालय समत्व भवन में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की वर्चुअली समीक् की। इसमें प्रमुख सचिव महिला और बाल विकास दीपाली रस्तोगी और वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा मंत्री, सांसद, विधायक और जिलों के कलेक्टर्स वर्चुअली जुड़े।

मुख्यमंत्री ने कम रजिस्ट्रेशन वाले जिलों के अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि योजना में आवेदन भरवाने का काम गंभीरतापूर्वक किया जाए। उन्होंने सिंगरौली और गुना जिले के कलेक्टर्स को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन जिलों में प्रगति कम है, वे जिले समस्याओं का समाधान कर प्रगति बढ़ायें। प्रदेश की अति महत्वपूर्ण योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह तीन दिन बाद फिर समीक्षा करेंगे।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव और वार्ड में आवेदन भरावाने का काम शुरू किया जाए। अभी 4931 ग्राम पंचायत और 807 नगरीय वार्ड में आवेदन शुरू नहीं हो पाया है। मुख्यमंत्रीने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं इस योजना में सहयोग करें। गौरतलब है कि इस योजना के तहत राज्य सरकार लाभार्थी महिलाओं को हर महीने उनके खाते में 1 हजार रुपए देगी। 23 से 60 वर्ष की उम्र की सभी महिलाएं इसके लिए आवेदन दे सकती हैं।

Back to top button