शिवपुरी में एक बार फिर सुनाई देगी बाघ की दहाड़…

मध्य प्रदेश में कुनो के बाद अब शिवपुरी जिले में भी बाघ की दहाड़ सुनाई देगी। यहां के माधव नेशनल पार्क में टाइगर छोडे जाएंगे। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में बाघों को शिफ्ट किए जाने की तारीख का खुलासा कर दिया है। ग्वालियर दौरे पर पहुंचे केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि 10 तारीख को प्रोग्राम फाइनल है। सीएम शिवराज सिंह चौहान और हम दोनों आएंगे और 12 बजे तक पहुंच जाएंगे। सिंधिया ने कहा वह बहुत ऐतिहासिक दिन होगा।

शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में 27 साल बाद एक बार फिर से टाइगर की दहाड़ सुनाई देगी। माधव नेशनल पार्क में वर्ष 1990- 91 तक यहां काफी संख्या में टाइगर हुआ करते थे लेकिन अंतिम बार 1996 में यहां टाइगर देखा गया था। अब माधव नेशनल पार्क एक बार फिर से बाघों से आबाद होने जा रहा है।टाइगर प्रोजेक्ट के तहत यहां कुल 5 बाघों को बसाए जाने की योजना है। पहले चरण में यहां 3 बाघों को शिफ्ट किया जाएगा। इसमें पन्ना, बांधवगढ़ से एक-एक मादा टाइगर और भोपाल से एक नर टाइगर को शिफ्ट किया जाएगा।

माधव नेशनल पार्क में पहले चरण में आने वाले तीनों टाइगरों को फ्री रेंज में रखा जाएगा। यानी यहां टाइगरों को पिंजरे में कैद करके ना रखते हुए पार्क में उनके लिए बनाए गए बाड़े में खुले में रखा जाएगा। यहां इन बाघो को लेकर अध्ययन भी किया जाएगा कि वह यहां किस तरह से रहते हैं और खुद को कैसे इस नए वातावरण में अनुकूल रखते हैं। हालांकि माधव नेशनल पार्क बाघ सहित अन्य प्राणियों का प्राकृतिक घर है। लेकिन लगातार शिकार के चलते एक समय बाद यहां बाघों की संख्या खत्म हो गई थी।

Back to top button