शास्त्रों के अनुसार सुबह बिस्तर छोड़ने से पहले करे यह एक काम, जिंदगी भर नहीं होगी कोई दिक्कत…

हिन्दू धर्म ग्रंथो और शास्त्रों में कहा गया है कि सुबह उठकर बिस्तर छोड़ने से पहले कुछ ऐसे काम करना चाहिए, जिससे कि आपको किसी भी तरह की समस्या न हो। आज हम आपको बता रहे है जमीन में पैर रखने से पहले कौन से काम करना चाहिए।

सुबह-सुबह बिस्तर छोड़ने के बाद जमीन में पैर रखने से पहले धरती माता से क्षमा मांगनी चाहिए। भूमि को भी देवी मां माना जाता है, इसी वजह से जब हम धरती पर पैर रखते हैं तो इससे हमें दोष लगता है। इस दोष को दूर करने के लिए भूमि से क्षमा मांगनी चाहिए। जिससे कि वो आपकी और अपने परिवार की रक्षा करें। साथ ही घर में धन-धान्य की कमी न हो।

शास्त्रों में यह माना जाता है कि जमीन में पैर रखने से सेहत में भी फर्क पड़ता है। इसलिए बिस्तर छोड़ने के बाद सीधे पैर जमीन में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि जब हम सोते है तो अपने पैरों को चादर या रजाई से ढककर सोते है। जिसके कारण पूरे शरीर की गर्मी बढ़ जाती है।

पैर भी गर्म हो जाते हैं, ऐसे में यदि हम सुबह गर्म पैर एकदम ठंडी जमीन पर रख देंगे तो सेहत को नुकसान हो सकता है। आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्या हो सकती है। इसीलिए सुबह उठने के बाद कुछ देर बेड पर बैठे जिससे कि आपके शरीर का तापमान सामान्य हो सके,फिर ही जमीन पर पैर रखें। ऐसा करने से काया और माया दोनों का सुख इंसान को मिलता है। 

Back to top button