शावर में नहाने के दौरान इन गलतियों को करने से बचें..

कुछ लोगों को लगता है कि नहाना सबसे आसान काम है जिसे करने से पहले ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होती। बस पानी और कुछ नहाने के उत्पादों की जरूरत है और आप शावर के नीचे भीगने के लिए तैयार हैं। लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है।

 नहाना हमारे दैनिक दिनचर्या का सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक कार्य है। इससे हमारा शरीर स्वच्छ रहता है। सर्दियों में यह काम जितना मुश्किल लगता है गर्मियों में उतना ही आसान। बस पानी और कुछ नहाने के उत्पादों की जरूरत है और आप शावर के नीचे भीगने के लिए तैयार हैं। लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है। महिलाओं को इस बात का एहसास भी नहीं हो पाता कि वो शॉवर में नहाते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर रही हैं, जिनसे उनकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंच सकता है। चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ मिस्टेक्स के बारे में-

इन गलतियों को करने से बचें-

1. बालों पर गर्म पानी का प्रयोग

सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल करना एक बहुत ही आम आदत है। लेकिन बालों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करने से स्कैल्प का पीएच लेवल प्रभावित हो सकता है और बालों के क्यूटिकल को नुकसान हो सकता है। बालों को कमरे के तापमान वाले पानी से धोने की कोशिश करनी चाहिए और अगर यह संभव न हो तो गुनगुने पानी से बालों को धोएं।

2. बहुत गर्म पानी का शरीर पर देर तक इस्तेमाल करना

बेशक, सर्दियों के दौरान ठंडे पानी से नहाने की सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन बहुत गर्म पानी से नहाना भी सही नहीं है। अगर आप बहुत अधिक गर्म पानी से लंबे समय तक नहाते हैं तो आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल निकल जाएगा। इसलिए न केवल आपके बाल बल्कि आपकी त्वचा भी गर्म पानी से नहाने से प्रभावित हो सकती है।

3. बालों को जोर से रगड़ना

बालों को अलग-अलग दिशाओं में धोते समय जोर से रगड़ने से अंततः बाल टूट सकते हैं। विशेषज्ञ का सुझाव है कि रूखा होने के बजाय, हल्के दबाव में अपनी उंगलियों से शैम्पू की मालिश करें और फिर इसे धो लें।

4. बालों के सभी उत्पादों को साफ करने से पहले चेहरा धोना

शैंपू और कंडीशनर में प्रिसर्विटिव्स होते हैं जो आपके माथे और हेयरलाइन पर टपक सकते हैं। अगर इन्हें ठीक से साफ नहीं किया जाए, तो वे खुजली और जलन पैदा कर सकते हैं। लंबे समय तक उत्पाद लगे रहने से पोर्स बंद हो सकते हैं, जिससे मुंहासे हो सकते हैं। त्वचा की इन समस्याओं से बचने के लिए, इसे पूरी तरह से धो लें और फिर अपने बाकी के नियमित स्नान को जारी रखें।

5. खाना खाने के बाद नहाना

खाना खाने के तुरंत बाद नहाना आपके पाचन की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है। पाचन के लिए पेट की ओर अच्छे स्तर के रक्त प्रवाह की आवश्यकता होती है, इसलिए भोजन करने के तुरंत बाद स्नान करने से त्वचा में रक्त प्रवाह बदल सकता है जो पाचन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है।

6. पसीने से भीगकर तुरंत नहाना

कुछ लोग कड़ी मेहनत के बाद सीधे बाथरूम में चले जाते हैं। व्यायाम करने के बाद या फिर किसी भी गतिविधि के बाद आप सभी पसीने से तरबतर होते हैं, इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग तुरंत नहाने चले जाते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। शरीर को पहले ठंडा होने दे और सामान्य तापमान पर आने दें उसके बाद नहा लें।

Back to top button