विकीलीक्स में पीएम मोदी को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

विकीलीक्स की ओर से जारी ‘क्लिंटन कैंपेन’ के अध्यक्ष जॉन पोडेस्टा के ई-मेल से पता चला है कि मोदी की अमेरिका यात्रा हिट कराने में ओबामा का बड़ा हाथ था। 
modi
ईमेल की ताजा खेप बताती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2015 की सिलीकोन वैली की यात्रा की सफलता सुनिश्चित करने के लिए ओबामा प्रशासन की योजना पर रोशनी डालती है। 
मोदी की सिलीकोन वैली यात्रा के डेढ़ माह से भी ज्यादा समय पहले अमेरिकी विदेश उपमंत्री एवं दक्षिण एवं मध्य एशिया की प्रभारी निशा देसाई बिस्वाल ने जॉन पोडेस्टा को ईमेल संदेश भेजा था और उनसे मोदी की सिलीकोन यात्रा को सफल बनाने के लिए उनसे सलाह मांगी थी। तब तक पोडेस्टा ‘क्लिंटन कैंपेन’ में शामिल हो चुके थे।
निशा ने इस ई-मेल संदेश में यह भी जानना चाहा था कि क्या पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन स्टैनफोर्ड में पर्यावरणोन्मुखी ऊर्जा कार्यक्रम मोदी के साथ सह-प्रायोजन कर सकते हैं। पोडेस्टा को 12 अगस्त को भेजे गए ईमेल संदेश में निशा ने कहा कि सिलिकोन वैली दौरा के लिए भारत सरकार को दो थीम पर बेहद रूचि है। निशा ने कहा कि पहला डिजिटल इकोनोमी है। यहां फोकस गूगल के दौरे और भारत में गूगल के जबरदस्त निवेश की कुछ घोषणाओं पर होगी।
Back to top button