अगर भूल गए हैं वाई-फाई पासवर्ड तो ऐसे जानें…

वैसे तो पासवर्ड भूलना आम बात है लेकिन वाई-फाई का पासवर्ड भूल जाने पर परेशानी कुछ ज्यादा ही होती है। इसके पीछे कारण भी है कि हम इंटरनेट से थोड़ा भी दूर होते हैं तो लगता है कि पूरी दुनिया से हमारा रिश्ता ही खत्म हो गया है। आजकल हम लगभग हर जगह पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। वाई-फाई पासवर्ड तो ऐसे जानें...
ऐसे में एक बार वाई-फाई सेटअप के बाद भला पासवर्ड कौन याद रखता है। पासवर्ड याद न आने पर वाई-फाई राउटर को रीसेट करने के अलावा हमारे पास कोई और चारा नहीं होती है। आइए हम आपको बताते है कि कैसे आप बिना राउटर को रीसेट किए वाई-फाई पासवर्ड वापस जान सकते हैं। 

अगर आप वाई-फाई का इस्तेमाल अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर करते हैं तो पासवर्ड को रिकवर करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें सबसे पहले कंप्यूटर को वाई-फाई  से कनेक्ट करें। नेट कनेक्ट होने के बाद कंट्रोल पैनल में जाकर नेटवर्क और शेयरिंग सेंटर के ऑप्शन पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े: भारत में सभी ATM हो रहे है बंद, पढ़े क्या है पूरी खबर…

इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद चेंज एडप्टर सेटिंग पर  क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आप उस वाई-फाई नेटवर्क पर राइट क्लिक करें जिसका आप पासवर्ड भूल गए हैं। राइट क्लिक करने पर आपको स्टेटस का ऑप्शन नजर आएगा। उस पर क्लिक करें। इसके बाद दी गई वायरलेस प्रॉपर्टीज पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको कनेक्शन और सिक्योरिटी ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आपको नेटवर्क सिक्योरिटी का ऑप्शन नजर आएगा। इसके ठीक नीचे आपको शो कैरेक्टर्स का विकल्प मिलेगा, यहां क्लिक करके आप अपने वाई-फाई का पासवर्ड जान सकते हैं।

 
Back to top button