वजन बढ़ाने के लिए खजूर और घी का एक साथ करें सेवन, जानें, इसके फायदे और सेवन के तरीके-

एक तरफ लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं, तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जिनका तमाम कोशिशों के बाद भी वजन नहीं बढ़ पा रहा है। यानी वे अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं। वजन बढ़ाने के लिए लोग अकसर प्रोटीन पाउडर, सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। इसके अलावा कई लोग वेट गेन करने के लिए फास्ट फूड तक खाना शुरू कर देते हैं। लेकिन अगर आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में खजूर और घी को शामिल कर सकते हैं। खजूर और घी दोनों में कैलोरी, फैट, प्रोटीन और कार्ब्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपका वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। वैसे तो अकसर लोग खजूर और घी का अलग-अलग तरीके से सेवन करते ही हैं। लेकिन आप चाहें तो वजन बढ़ाने के लिए खजूर और घी को एक साथ भी खा सकते हैं। रोजाना खजूर और घी को एक साथ खाने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा, साथ ही आपको एनर्जी और ऊर्जा भी मिलेगी। तो चलिए, जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए खजूर और घी कैसे खाएं ? साथ ही वजन बढ़ाने के लिए खजूर और घी कैसे फायदेमंद है?

वजन बढ़ाने के लिए खजूर और घी कैसे फायदेमंद है?-

खजूर और घी दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अगर आप रोजाना खजूर और घी का सेवन करेंगे, तो इससे आपके स्वास्थ्य को कई लाभ मिल सकते हैं। खजूर और घी खाने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है, साथ ही आपकी कमजोरी और थकान भी दूर होती है। इसलिए फिट और हेल्दी रहने के लिए आप खजूर और घी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

  • घी (Ghee Nutritional Value) में कैलोरी, फैट, प्रोटीन, विटामिन ए, कार्ब्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। आपको बता दें कि 14 ग्राम घी में करीब 123 कैलोरी, 14 ग्राम फैट पाया जाता है। अगर आप नियमित रूप से घी का सेवन करेंगे, तो इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
  • खजूर (Dates Nutritional Value) में भी कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन्स पाए जाते हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम खजूर में 277 कैलोरी, 75 ग्राम कार्ब्स और 2 ग्राम प्रोटीन होता है। इससे खजूर में मौजूद से विटामिन्स और मिनरल्स आपका वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 
  • ऐसे में अगर आप खजूर और घी दोनों को एक साथ खाएंगे, तो इससे आपको इन दोनों के पोषक तत्व साथ में मिलेंगे, जिससे वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलेगी।

वजन बढ़ाने के लिए खजूर और घी कैसे खाएं?-

खजूर का हलवा

अगर आप रोजाना खजूर का हलवा खाएंगे, तो इससे धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ सकता है। खजूर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आप खजूर से बीज निकाल लें। इसके बाद खजूर का पेस्ट बना लें। अब एक पैन में घी गर्म करें, इसमें खजूर का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद आप इसमें बादाम, काजू और किशमिश डालें। आप चाहें तो  तैयार हलवे में ऊपर से घी डालकर भी खा सकते हैं। अगर आप रोजाना खजूर का हलवा खाएंगे, तो इससे आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है।

दूध में उबालकर खजूर और घी

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खजूर और घी को दूध में उबालकर भी खा सकते हैं। इसके लिए आप दूध में खजूर को उबाल लें। फिर इसे छानकर एक गिलास में निकाल लें और इसमें एक चम्मच घी डालें। अब इस खजूर और घी वाले दूध को पी लें। रोजाना खजूर और घी का इस तरह सेवन करने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 

अगर आप भी दुबले-पतले और कमजोर हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो डाइट में खजूर और घी को शामिल कर सकते हैं। आप खजूर और घी को हलवे के रूप में खा सकते हैं। या फिर इसे दूध के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। खजूर और घी में मौजूद कैलोरी, कार्ब्स और फैट आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन खजूर और घी का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए।

Back to top button