लहसुन का उपयोग कुछ लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए, आइए जानते हैं किन लोगों को नहीं खाना चाहिए-

दाल हो या सब्जी, लहसुन का तड़का खाने का स्वाद और खुशबू दोनों डबल कर देता है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि तक कहा गया है। इसके नियमित उपयोग से कई रोगों को बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है। बात अगर जोड़ों के दर्द की करें तो लहसुन ऑयल से मसाज करने पर जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है। सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं लहसुन का उपयोग कुछ लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं किन लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए। 

कितनी मात्रा में करना चाहिए लहसुन का उपयोग-
एनसीबीआई (NCBI) के मुताबिक आमतौर पर लोगों को नियमित रूप से 3 से 4 ग्राम यानी 1 से 2 लहसुन की कलियों का ही सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही अगर आप लहसुन का सेवन भूनकर या पका कर करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए लहसुन का उपयोग-
एसिडिटी- 

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या अधिक रहती हैं, उन्हें लहसुन खाने से परहेज करना चाहिए। एसिडिटी की समस्या होने पर लहसुन का सेवन करने से सीने में जलन की समस्या पैदा हो सकती है। 

पसीने की बदबू-
कई लोगों के पसीने और सांस की बदबू काफी ज्यादा आती है। ऐसे लोगों के लिए लहसुन का सेवन उनकी समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है। आहार विशेषज्ञों के मुताबिक लहसुन में पाए जानें वाला सल्फर कम्पाउंड लंबे समय तक मुंह से बदबू आने का कारण बन ऐसे में लहसुन का सेवन ना करें। इसका सेवन आपकी इस समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है।

दवाओं का सेवन-
जो लोग खून पतला करने के लिए किसी भी तरह की दवा का सेवन  कर रहे हैं तो ऐसे लोगों को भी लहसुन का सेवन करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप भी इस तरह की किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो लहसुन का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 

सर्जरी-
वेबमेड सेंट्रल की एक रिसर्च में सामने आया है कि लहसुन का अत्यधिक सेवन ब्लड प्रेशर के साथ लो ब्लड शुगर और ब्लीडिंग से सीधा जुड़ा होता है। इसलिए सर्जरी से करीब 2 और 3 सप्ताह पहले लहसुन छोड़ देने की सलाह दी जाती है।

हार्ट बर्न की समस्या-

पबमेड सेंट्रल के मुताबिक लहसुन का रोज सेवन गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स का कारण बन सकता है। यह एक प्रकार कि स्थिति है, जिसमें पेट का एसिड बढ़ जाता है, जिससे हार्टबर्न और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है।

Back to top button