लद्दाख पर और प्रेसर बढ़ाने के लिए चीन पाक के साथ मिलकर बनाएगा गिलगित बाल्टिस्तान में 800 किमी लंबी नई सड़क….

इस्लामबाद: लद्दाख पर और प्रेसर बढ़ाने के लिए चीन ने पाक के साथ मिलकर एक सड़क बनाने का निर्णय किया है जो पाक में अस्तोर के साथ 800 कि.मी. के काराकोरम राजमार्ग को गिलगित बाल्टिस्तान से जोड़ा जाएगा। उच्च पदस्थ सूत्रों ने एक बेवसाइट को कहा कि चीन यरकंद को एक पूर्व बौद्ध फाउंटेन और उपरांत में सांस्कृतिक दिल की धड़कन जातीय उइगर संस्कृति से जोड़ना छह रहे है, जिसका संबंध काराकोरम राजमार्ग के माध्यम से एस्टोर से है। एस्टोर जिला लद्दाख से अधिक दूर नहीं है। यह पाक के एक डिवीजन मुख्यालय स्कर्दू के पश्चिम में है, जहां चीन और भारत के बीच सैन्य गतिरोध जारी किए जा चुके है।

जंहा इस बात का पता चला है कि अस्तोर ईदगाह के मंत्रालय के रूप में जाना जा रहा है। यह गिलगित बाल्टिस्तान के 14 जिलों में से एक है। खराब सड़क वर्तमान में ईदगाह को काराकोरम राजमार्ग से जुड़ रही है, जो 43 कि.मी. दूर है। विश्लेषकों का बोलना है कि नई सड़क के निर्माण से चीन और पाक के मध्य कश्मीर में भारत के विरुद्ध दो मोर्चे की लड़ाई शुरू करने की क्षमता बढ़ाई जाने वाली है, जब तक कि नई दिल्ली द्वारा प्रभावी रूप से बाधित नहीं किया जानें वाला है।

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि 29 अगस्त को पैंगोंग त्सो झील के दक्षिण में कैलाश रेंज ले जाकर चीनी सामरिक तैनाती के साथ साथ प्रारंभिक रणनीतिक लाभ का मुकाबला करते हुए स्पष्ट संकेत भी जारी किए जा चुके है कि भारत हिमालय में नहीं, बल्कि इंडो के जल क्षेत्र में अपने जंगलों को स्‍थापित करने की तैयारी कर रहा है। जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ साझेदारी में चीन ने हिट करने के लिए महत्वपूर्ण मील के पत्थर पार कर लिए हैं, जहां यह सबसे महत्वपूर्ण है चीनी वाणिज्यिक जहाजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रमुख शिपिंग लेन जो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से गुजरते हैं।

Back to top button