लजीज स्वाद देगी ‘फिश बिरयानी’, घर पर ही बनाइये इस तरह…

नॉनवेज के शौक़ीन लोगों की सबसे पसंदीदा डिश होती है फिश, जिससे बने व्यंजन का लुत्फ़ उठाने में वे कभी पीछे नहीं रहते है। इसलिए आज हम नॉनवेज के शौक़ीन लोगों के लिए ‘फिश बिरयानी’ की Recipe लेकर आए है जो आपको लजीज स्वाद देगी और आपका दिन बना देगी। तो आइये जानते है इस Recipe के बारे में।लजीज स्वाद देगी 'फिश बिरयानी', घर पर ही बनाइये इस तरह...

* आवश्यक सामग्री :

– 1 kilo चावल
– 1 kilo फिश
– 200 gram प्याज़
– 200 gram दही
– 1 अंडा
– 2 हरी मिर्च
– 3 इलायची
– 3 निम्बू
– 4 तेज़ पत्ता
– 8 लोंग
– 5 टुकड़े दालचीनी
– 2 टी स्पून अदरक लहसुन पेस्ट
– 1 टी स्पून लाल मिर्च
– 1 टी स्पून जीरा
– 1/2 टी स्पून हल्दी
– 2 टी स्पून तेल
– नमक स्वादानुसार

* बनाने की विधि :

– फिश बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले फिश को ले और अच्छी तरह पानी से साफ कर ले। अब एक बर्तन में साफ की हुई फिश डाले साथ ही नमक लगाकर अच्छी तरह मिक्स कर के कुछ देर के लिए रख दे।

– अब चावल को ले साफ करे और पानी में भिगोकर रख दे। अब एक पैन ले उसमे बारीक़ कटा प्याज़ डाले और उसे अच्छी तरह से भून कर रख ले।

– इतना करने के बाद रखे हुए फिश के टुकड़ो में हल्दी, मिर्च और अंडा मिलाकर रख दे। एक पैन में फिश के टुकड़ो को डाले और हल्के तेल में उन्हें तल ले इतना करने के बाद उन्हें निकालकर रख दे।

– लोंग, इलायची, जीरा, दालचीनी सभी को मिक्सी में डालकर बारीक़ पीस ले। एक बाउल ले उसमे दही, अदरक लहसुन पेस्ट, पिसे हुए मसाले, लाल मिर्च, हल्दी, हरी मिर्च आदि डालकर अच्छी तरह दही को फेट ले।

– एक कढ़ाई में तेल गरम करे उसमे दही में मिला हुआ मिश्रण डाले और भुने। ऐसा तब तक करे जब तक मसाला तेल ना छोड़ने लगे।

– एक बर्तन में चावल और पानी डालकर कुछ देर तक चावल को पकाए। जब चावल पक जाए तो बिरयानी बनाने वाला बर्तन ले उसमे तेल डालकर गर्म करे अब उसमे तेज़ पत्ता डाले साथ ही चावल, फिश के फ्राई किए हुए टुकड़े, दही मसाला, प्याज़ का भुना हुआ मसाला, निम्बू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करे और कुछ देर पकने के लिए छोड़ दे।

– बर्तन को ढक कर 10 मिनट के लिए छोड़ दे। कुछ ही देर में आपकी स्वादिष्ट और गरमा गरम फिश बिरयानी तैयार है।

Back to top button