नई योजना आज से लागू, अब आपके खाते में आएंगे 350 करोड़!

लकी ग्राहक योजना और डिजी धनई दिल्ली। 8 नवंबर को नोटबंदी का फैसला लेने के बाद मोदी सरकार क्रिसमस के मौके पर देशवासियों के लिए सांता क्लॉज साबित होगी। रविवार यानि कि आज से अगले 100 दिनों के लिए देश के 100 शहरों में लकी ग्राहक योजना और डिजी धन व्यापार योजना के तहत पुरस्कारों की शुरुआत करेगी।

बड़ी खबर: सफेद धन को काला करते समय पकड़ा गया यह बड़ा बिजनेसमैन

नीति आयोग के अनुसार कुल 15,000 उपभोक्ताओं को 1,000 रुपये की नकद पुरस्कार राशि के लिए योजना के पहले ड्रॉ की शुरुआत वित्त मंत्री अरुण जेटली तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे।

आयोग ने कहा, देश के विभिन्न हिस्सों में जागरूकता पैदा करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। लकी ग्राहक योजना के तहत विजेताओं का चयन रोज़ाना व साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा। डिजी धन व्यापार योजना के तहत विजेताओं का चयन साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा।

अभी-अभी: पीएम मोदी का ऐलान, जिन्होंने बैंक में पैसा जमा किया है वो बच गए क्या?

इन दोनों स्कीमों पर सरकार करीब 350 करोड रूपये खर्च करेगी। इन दोनों योजनाओं का संचालन डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है, जिसे नीति आयोग ने शुरू किया है।

इन स्कीमों के अलावा 8 नवंबर से 13 अप्रैल तक डिजिटल ट्रांजैक्शंस करने वाले कन्जयूमर्स के लिए 14 अप्रैल को मेगा अवॉर्ड्स का ऎलान किया जाएगा। इसके तहत अधिकतम 1 करोड रूपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा 50 लाख और 25 लाख रूपये के भी पुरस्कार होंगे। वहीं, व्यापारियों के लिए मेगा ड्रॉ की इनामी राशि 50, 25 और 5 लाख रूपये तय की गई है। इस स्कीम में 50 रूपये से लेकर 3 हजार रूपये तक की ट्रांजैक्शंस को शामिल किया जाएगा।

डिजिटल माध्यम से पेट्रोल पंप, बीमा प्रीमियम, राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल कर तथा रेलवे टिकट के भुगतान पर छूट भी दी जाएगी। ग्रामीण इलाकों में कार्ड तथा पीओएस मशीनों की आपूर्ति के लिए भी एक योजना शुरू की जाएगी ।

Back to top button