लंदन पहुंची CBI टीम, मिशेल के बाद जल्द ही माल्या

अगस्ता वेस्टलैंड में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण के बाद अब भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को भारत लाने की कोशिश की जा रही है. रविवार को सीबीआई के संयुक्त निदेशक एस साईं मनोहर की अगुवाई में अधिकारियों की टीम लंदन रवाना हो गई. एजेंसी के अधिकारी सोमवार को लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की कोर्ट में होने वाली सुनवाई में मौजूद रहेंगे.

सूत्रों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दो अधिकारी भी सीबीआई अधिकारी के साथ हैं. मनोहर इससे पहले अस्थाना के नेतृत्व वाली एसआईटी का हिस्सा थे. मनोहर विशेष निदेशक राकेश अस्थाना की जगह लेंगे, जो अब तक सुनवाई में शामिल हो रहे थे. सरकार ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा से विवाद होने के बाद अस्थाना को सभी अधिकारों से वंचित कर दिया तथा उन्हें छुट्टी पर भेज दिया था.

माल्या बैंकों के 9,000 करोड़ रूपये के कर्ज की अदायगी नहीं करने के मामले का सामना कर रहा है. वह अपने खिलाफ सीबीआई के लुकआउट नोटिस को कमजोर किए जाने का फायदा उठाते हुए मार्च 2016 में ब्रिटेन भाग गया था.

इस देश की सरकार का फरमान, कहा ‘बच्‍चे पैदा करो, देर मत करो’

गौरतलब है कि हाल ही में माल्या ने इस मुद्दे पर ट्वीट कर कहा था, ‘‘मैंने एक रूपया भी उधार नहीं लिया. कर्ज किंगफिशर एयरलाइन ने लिया था. कारोबार के नाकाम होने पर यह धन डूबा. गारंटर होना धोखाधड़ी नहीं है.’’ 

भारत लंबे वक्त से माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिश कर रहा है. इससे पहले भी सीबीआई समेत दूसरे अधिकार लंदन जा चुके हैं. यहां तक कि लंदन में माल्या की गिरफ्तारी भी हो चुकी है, लेकिन उसे जमानत मिल गई थी. अब देखना होगा कि क्रिश्चियन मिशेल की तरह ही विजय माल्या को भारत लाने में जांच एजेंसियां कब तक सफल हो पाती हैं.

Back to top button