बड़ी खबर : भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत देंगे रूस राष्ट्रपति पुतिन

नई दिल्ली : इंडिया के सुरक्षा तंत्र को और मजबूती मिलने जा रही है, अब रूसिया का अति आधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम इंडिया के पास भी होगा। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने भारत दौरे के दौरान इस डील को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ के साथ अंतिम रूप देंगे। पुतिन के दफ्तर क्रेमलिन की ओर से यह जानकारी दी गई है। 

बड़ी खबर : भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत देंगे रूस राष्ट्रपति पुतिनकोई समय सीमा नहीं
रूस की एजेंसी ने पुतिन के सहयोगी यूरी उशकोव के हवाले से कहा है कि ऐंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम S-400 ‘ट्राइअम्फ’ की आपूर्ति के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। हालांकि, इसके लिए कोई समय सीमा नहीं बताई गई है।
कल भारत आएंगे पुतिन
शनिवार को गोवा में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत आ रहे पुतिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। क्रेमलिन ने इससे पहले कहा था कि भारतीय प्रधानमंत्री से बातचीत का फोकस द्विपक्षीय रिश्तों, खास तौर पर व्यापार और अर्थव्यवस्था पर होगा।
चीन के बाद भारत के पास होगा ये सिस्टम
S-400 रूस का सबसे आधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम है। इसे सीरिया में तैनात किया गया है, जहां रूस राष्ट्रपति बसर अल असद के समर्थन में बम बरसा रहा है। यह सिस्टम कई सौ किलोमीटर के दायरे में एक साथ 300 टारगेट को ट्रैक कर सकता है और करीब तीन दर्जन को निशाना बना सकता है। चीन के बाद भारत इसे खरीदने वाला दूसरा देश है।
और क्या है रूस की योजना
रूस की योजना भारतीय नौसेना के लिए युद्ध पोत बनाने के प्रोजेक्ट पर भी अग्रीमेंट साइन करने की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने कई अहम डिफेंस डील की है। करीब एक दशक की बातचीत के बाद सितंबर में ही भारत ने 36 राफेल फाइटर जेट की खरीद को मंजूरी दी है।
 
Back to top button