रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अरेस्ट वारंट पर चीन ने भड़ास निकालते हुए कहीं ये बात ..

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अरेस्ट वारंट पर चीन ने भी भड़ास निकाली है। यूक्रेन में कत्लेआम के आरोपों पर अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) ने पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। चीन ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए आईसीसी को डबल स्टैंडर्ड कहा। चीन ने कहा कि आईसीसी को दोहरो मानकों से बचना चाहिए और देश के प्रमुखों की प्रतिरक्षा का सम्मान करना चाहिए।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने आईसीसी से “राजनीतिकरण और दोहरे मानकों से बचने” का आग्रह करते हुए ब्रीफिंग में कहा कि अदालत को “एक उद्देश्य और निष्पक्ष रुख बनाए रखना चाहिए” और “अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अधिकार क्षेत्र से राष्ट्राध्यक्षों की प्रतिरक्षा का सम्मान करना चाहिए”।

बता दें कि हाल ही में आईसीसी ने पुतिन के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया था। आईसीसी के इस फैसले का यूक्रेन, पश्चिमी देश और अमेरिका ने सराहना की है। वहीं, रूस ने नाराजगी जाहिर करते हुए इसे ‘टॉयलेट पेपर’ कहा था। यह भी कहा कि रूस इस फैसले को नहीं मानता क्योंकि वह आईसीसी का सदस्य नहीं है। 

यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि चीनी राष्ट्रपति इस सप्ताह रूस दौरे पर जाने वाले हैं। शी जिनपिंग के रूस दौरे से ठीक पहले पुतिन के समर्थन में चीन का बयान उसकी कूटनीति का हिस्सा है। चीन कह चुका है कि वह रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में मध्यस्थता करते हुए जंग को समाप्त करने की पहल करना चाहता है। चीन मानता है कि वह ही रूस और यूक्रेन के बीच जंग को खत्म कर सकता है।

Back to top button