रूसी टैंक से हुई गोलाबारी में ख्रोमोव में एक पुल हुआ क्षतिग्रस्त, पढ़ें पूरी खबर ..

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में युद्धग्रस्त यूक्रेन की यात्रा की थी। इस दौरान वह जेलेंस्की के साथ कीव की सड़कों पर टहलते नजर आए। अपने इस कदम से उन्होंने एक तरह से रूस को संदेश देने की कोशिश की। हालांकि, अमेरिकी धमकियों का रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर खास असर नहीं हो रहा है। रूसी सेना यूक्रेन के एक और शहर बखमुत पर कब्जा करने के काफी करीब पहुंच चुकी है। इससे पहले भी पुतिन के लड़ाकों ने कई शहरों पर कब्जा कर लिया था।

रूसी सैनिकों ने शुक्रवार को यूक्रेन के शहर बखमुत पर कब्जा करने के लिए तोपों की बारिश की। इसके साथ बी मास्को अपनी पहली बड़ी जीत के करीब पहुंच गया है। रूस की वैग्नर निजी सेना के प्रमुख ने कहा कि यह शहर सात महीने से चल रहे हमलों में खंडहर हो गया है। यह लगभग पूरी तरह से घिरा हुआ है। केवल एक सड़क अभी भी यूक्रेन की सेना के लिए खुली थी। उसे भी तोपों की बारिश से नष्ट कर दिया गया है।

रॉयटर्स ने बखमुत से पश्चिम की ओर जाने वाले मार्गों पर रूसी गोलाबारी की पुष्टि की है। रूसी टैंक से हुई गोलाबारी में ख्रोमोव में एक पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। इससे मार्ग अवरुद्ध हो गया है। यूक्रेन के सैनिक क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए काम कर रहे थे। यूक्रेन अभी तक इस शहर छोड़ने के लिए तैयार नहीं है।

रूस की समाचार एजेंसी ने एक वीडियो जारी कर कहा कि वैगनर लड़ाके एक क्षतिग्रस्त कंपनी के पास पहुंच चुके हैं। एक सैनिक को यह कहते हुए सुना गया कि यूक्रेन की सेना रूसी घेराबंदी को रोकने के लिए बखमुत के पास की बस्तियों में बुनियादी ढांचे को नष्ट कर रही है।

यूक्रेन के थल सेना के कमांडर ऑलेक्ज़ेंडर सिरस्की ने शुक्रवार को स्थानीय कमांडरों के साथ ब्रीफिंग के लिए बखमुत का दौरा कि। इस दौरान इसको लेकर भी मंथन हुआ कि आखिर फ्रंटलाइन फोर्स की क्षमता को कैसे बढ़ाया जाए।

रूस का कहना है कि हमने एक महत्वपूर्ण लक्ष्य को हासिल कर लिया है। डोनबास औद्योगिक क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा। आपको बता दें कि बखमुत नमक और जिप्सम खानों के लिए जाना जाता है। हालांकि, यूक्रेन का कहना है कि शहर का सामरिक महत्व बहुत कम है।

Back to top button