राज्यसभा उपचुनाव : भाजपा उम्मीदवार जय प्रकाश के खिलाफ आपराधिक रिकार्ड नहीं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए हो रहे उप चुनाव में भाजपा उम्मीदवार जय प्रकाश निषाद गुरुवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। पर्चा भरते समय उन्होंने अपने शपथ पत्र में दावा किया कि उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामले विचाराधीन नहीं हैं। शपथ पत्र के अनुसार भाजपा उम्मीदवार जय प्रकाश के पास इस समय एक लाख और पत्नी के पास 50 हजार की नगदी है। वहीं बैंक में पति पत्नी को मिलाकर करीब 80 हजार रुपये जमा हैं। उन्होंने अपने नाम छह लाख, पत्नी के नाम दस लाख और दो बच्चों के नाम दो-दो लाख की जीवन बीमा पॉलिसी भी ले रखी है।
वाहनों में जय प्रकाश के पास एक 24 लाख की मंहगी कार है, जिस पर बैंक का 20 लाख लोन है। पत्नी के पास भी करीब 18 लाख की मंहगी कार है। पति-पत्नी को मिलाकर इनके पास करीब 350 ग्राम सोने के आभूषण हैं। उनके पास मुम्बई में एक आवासीय फ्लैट है, जिसकी वर्तमान में करीब एक करोड़ कीमत है। गोरखपुर में भी करीब 51 लाख की गैर कृषि जमीन है। वहीं पत्नी के पास कृषि योग्य 0.251 हेक्टेअर, गैर कृषि योग्य 1686 वर्ग मीटर और गोरखपुर के चैरी चैरा में एक 460.68 वर्ग मीटर का आवासीय भूखंड है। जय प्रकाश निषाद ने तीन विभिन्न बैंकों से 72,21,255 रुपये का लोन भी लिया है।
जय प्रकाश ने आज दो सेट में अपना नामांकन दाखिल किया। पर्चा दाखिल करते समय उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत सरकार के कई मंत्री और पार्टी पदाधिकारी उपस्थित रहे। इस उपचुनाव के लिए आज ही नामांकन की अंतिम तारीख थी। मतदान 24 अगस्त को होना है। वरिष्ठ समाजवादी नेता बेनी प्रसाद वर्मा के निधन से रिक्त हुई सीट पर यह उप चुनाव हो रहा है। भाजपा उम्मीदवार निषाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से विधायक रह चुके हैं। करीब दो वर्ष पहले उन्होंने भाजपा का दामन थामा। वह पूर्वांचल के रहने वाले हैं। पार्टी में आने के बाद भाजपा ने उन्हें संगठन के काम में लगाया था। राजनीतिक समीक्षकों का मानना है कि निषाद को राज्यसभा भेजकर पार्टी पूर्वांचल में अति पिछड़े वर्ग पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है। संख्या बल के हिसाब से इस उपचुनाव में निषाद की निर्विरोध जीत सुनिश्चित मानी जा रही है।

Back to top button