आज नेपाल की राजकीय यात्रा पर रवाना होंगे राष्ट्रपति प्रणब

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज से नेपाल की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर रवाना होंगे. इस दौरान वे ऐतिहासिक मंदिरों में जाने के अलावा राजनीतिक नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे. ख़ास बात यह है कि गत 18 सालों में यह किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की पहली नेपाल यात्रा है. बता दें कि राष्ट्रपति की यह यात्रा को इसलिए अहम माना जा रहा है क्योंकि इसे राजनीतिक एवं अन्य स्तर पर नेपाल के साथ भारत के सघन संवाद के विस्तार के रूप में देखा जा रहा है. नेपाल ने गत वर्ष ही लोकतांत्रिक संविधान को स्वीकार किया था.राजकीय यात्रा पर नेपाल रवाना होंगे राष्ट्रपति

राजकीय यात्रा पर नेपाल रवाना होंगे राष्ट्रपति

इस यात्रा के बारे में राष्ट्रपति के प्रेस सचिव राजमणि ने कहा कि राष्ट्रपति के नेपाल के लोगों और वहां के राजनीतिक नेताओं के साथ लंबे समय से संबंध रहे हैं और वह ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने नेपाल में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के विकास में रक्षा मंत्री, वित्त मंत्री एवं विदेश मंत्री आदि के तौर पर भारत की ओर से अहम भूमिका निभाई है.

भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का नेपाल का जो कार्यक्रम सामने आया है उसके अनुसार संभावना है कि काठमांडो में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी मुखर्जी की अगवानी करेंगी. दोनों राष्ट्राध्यक्षों की औपचारिक बैठक भंडारी के सरकारी निवास ‘शीतल निवास’ में होगी. भंडारी मुखर्जी के सम्मान में रात्रिभोज देंगी. इसके अलावा नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड भी उनके सम्मान में भोज देंगे.

Back to top button