रक्षाबंधन पर कई साल बाद बन रहे हैं ये शुभ योग, इस समय तक बांधें राखी…

रक्षाबंधन के त्योहार का सभी भाई-बहनों को बेसब्री से इंतजार रहता है। साल में एक बार आनेवाले इस त्योहार के दिन भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन देते हैं। इस बार रक्षाबंधन के त्योहार को 26 अगस्त को मनाया जाएगा। लेकिन क्या आपको पता है कि साल 2018 में राखी 26 अगस्त को क्यों मनाई जा रही है?

26 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने की वजह
रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। साल 2018 में यह तिथि 26 अगस्त है। यही वजह है कि इस बार भाई-बहन के इस स्नेह के त्योहार को 26 अगस्त को मनाया जाएगा।

बन रहा शुभ संयोग
रक्षाबंधन के दिन एक शुभ संयोग बनने जा रहा है। दरअसल, चार साल में पहली बार राखी के दिन भद्रा का साया नहीं रहेगा। ज्योतिष में पंचांग के भद्रा काल को अशुभ माना जाता है। इसलिए जितने घंटे यह योग रहता है, उतने समय में शुभ काम नहीं करते। खासतौर पर राखी नहीं बांधते। इस बार रक्षाबंधन ग्रहण के योग से भी मुक्त रहेगा। भद्रा दिन की शुरुआत में ही समाप्त होने से राजयोग बना रहेगा। राजयोग में राखी बांधना काफी शुभ माना जाता है।

इस समय राखी बांधने से बचें
रक्षाबंधन पर भद्राकाल नहीं होने से दिनभर राखी बांधना शुभ है। हालांकि, बहनें राहुकाल में अपने भाइयों को राखी बांधने से बचें। 26 अगस्त के दिन शाम 4:30 से 6 बजे तक राहुकाल रहेगा। इस समय अवधि के अलावा किसी भी समय राखी बांधी जा सकेगी। पूर्णिमा तिथि शाम 5 बजकर 26 मिनट तक रहेगी।

Back to top button