ये 5 योगासन सेहत ही नहीं खूबसूरती में भी चार चांद लगा देते हैं

योग हमेशा से भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य हिस्सा रहा है. योग शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मन को भी स्वस्थ बनाए रखने में व्यक्ति की मदद करता है. योग करने वाले लोग यह तो जानते हैं कि इसका अभ्यास करने से शरीर फिट और चुस्त बना रहता है पर उन्हें शायद यह नहीं पता कि योग की मदद से वो खूबसूरत त्वचा का सपना भी पूरा कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे 5 योगासन जिन्हें करने से त्वचा हो जाती है बेहद खूबसूरत.

योग करने से शरीर में रक्त का संचार बने रहने के साथ पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई भी बनी रहती है. जिसकी वजह से व्यक्ति की त्वचा पर प्राकृतिक निखार देखने को मिलता है. योग व्यक्ति को स्वस्थ बनाए रखने के साथ तनाव मुक्त भी रखता है. योग करने के दौरान व्यक्ति के शरीर से पसीने और सांसों के माध्यम से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर डिटॉक्सिफाय हो जाता है.

चेहरे पर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है उत्तानासन-

उत्तानासन करने से व्यक्ति के सिर में रक्त का संचार बढ़ जाता है. जिसकी वजह से उसका मस्तिष्क और त्वचा दोनों स्वस्थ बने रहते हैं. इस योग का अभ्यास करने वाले साधकों के चेहरे पर जल्द बुढ़ापा या झुर्रियां नहीं दिखाई देती हैं.

झुर्रियों को खत्म करता है सिंहासन –

सिंहासन का अभ्यास करने से भी शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलने के साथ तनाव भी दूर होता है. आप भी इस योगासन को करके अपने माथे पर दिखाई देने वाली झुर्रियों को कम कर सकते हैं.

त्वचा की चमक बढ़ाता है मरीच्यासन-

मरीच्यासन, धनुरासन, हलासन ये सब वो आसन है जिन्हें करने से आपकी त्वचा की थकान झट से दूर हो जाती है. थकान दूर करने के साथ यह आसन चेहरे पर एक चमक भी लाता है. खास बात यह है कि इस आसन को करने से आप मुंहासों से भी निजात पा सकते हैं.

चेहरे का फैट कम करता है हास्य योग-

अगर आप भी अपने चेहरे पर जमा अतिरिक्त चर्बी से परेशान हैं तो आज से ही हास्य योग करना शुरू कर दें. जोर-जोर से हंसने से आपके चेहरे पर जमा चर्बी कम होने के साथ- साथ मस्तिष्क को भी दुरूस्त बनाए रखेगी.

लंबे बालों के लिए करें वज्रासन-

आपके लंबे, काले बालों का सपना कुछ बेहतरीन योगासन पूरा कर सकते हैं. यह आसन न सिर्फ बालों का झड़ने रोकते हैं बल्कि उन्हें मजबूत और काला बनाने में भी मदद करते हैं.

Back to top button