NASA की बड़ी खोज, ये होता है दिन में झपकी लेने का सबसे सही समय.. मात्र 10 मिनट में हो जाएंगे फ्रेश

यूं तो हर व्यक्ति का खाने-पीने से लेकर सोने और आराम करने का समय अलग होता है। बावजूद इसके अधिकतर लोग दोपहर के खाने के बाद ऑफिस में नींद आने की शिकायत करते हैं। लोगों को लगता है कि नींद की वजह से उनका काम प्रभावित होता है।

अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं, जो इस बात की शिकायत दोस्तों से करते हैं, तो अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पास आपकी परेशानी का हल मौजूद है।

पूरे दिन में एक समय ऐसा होता है जब हर व्यक्ति बेहद थका हुआ महसूस करता है। ऐसे में खुद को एक बार फिर फ्रेश फील करने के लिए या तो वो झपकी लेता है या फिर चाय या कॉफी का सहारा लेता है। आप खुद को 24 घंटे ऊर्जावान नहीं रख सकते हैं और जब आप कुछ कर ही नहीं सकते हैं तो क्यों न एक झपकी ही ले ली जाए। लेकिन नींद भगाकर आपको तरोताजा करने वाली ये झपकी कितनी देर की होनी चाहिए, 10 मिनट, 20 मिनट या फिर एक घंटा…. नासा ने आपके इस सवाल का जवाब ढूंढ़ निकाला है।

आप चाहें भी तो रोक नहीं सकते

लगातार सात से आठ घंटे काम करने के बाद कुछ देर के लिए ली गई एक पावर नैप आपको दोबारा घंटों के लिए रीचार्ज कर देती है और आप बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। इंसान पूरे दिन में दो बार ऐसा महसूस करता है कि उसे नींद आ रही है। यह मानव शरीर की एक स्वाभाविक क्रिया है। आप चाहें भी तो इसे रोक नहीं सकते हैं। ऐसे में नासा के वैज्ञानिकों ने एक शोध में बताया है कि दिन में ली गई एक झपकी वास्तव में पूरी रात की नींद के बराबर आपको ऊर्जा देती है।

दो महत्वपूर्ण फायदे

नौकरी में बेहतर प्रदर्शन : अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार 26 मिनट तक कॉकपिट में सोने वाला पायलट बाकी पायलटों की तुलना में 54 प्रतिशत सतर्क और नौकरी के प्रदर्शन में 34 प्रतिशत ज्यादा बेहतर देखा गया। हालांकि 26 मिनट थोड़ा लंबा समय हो सकता है।

सेहत के लिए खास : दस मिनट की झपकी आपको पूरी रात की नींद जैसा फ्रेश महसूस करवा सकती है। आप 10 से 20 मिनट के बीच लिए गए पावर नैप से बिना सोए रातभर की नींद जैसा फायदा उठा सकते हैं। खास बात यह है कि 10 मिनट की झपकी लेने से मांसपेशियों के बनने से लेकर स्मृति सुदृढ़ होने में सहायता मिलती है।

 

 

 
Back to top button