ये है सही इलाज गले की खराश का, ऐसे करे बचाव…

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है की बदलते मौसम में गले की खराश से कैसे बचा जाए।  बदलते मौसम में खासी- जुकाम, सर्दी के अलावा सबसे ज्यादा गले में खराश ज्यादा परेशान करती है। एेसा लगता है कि आपके गले में बलगम फंसा हुआ है, इसके लिए आप बार-बार खांस कर परेशान होते हैं।

इसके बचाव के लिए आप लहसुन में मौजूद तत्त्व बैक्टीरिया-वायरस को खत्म करते हैं। गले में खराश की समस्या होने पर लहसुन की कली को मुंह में रखकर केवल चूसने से ही राहत मिलती है। इससे गले की खराश कम होती है।

ध्यान देने वाली बात ये है की इस समस्या के लिए सिरके की एक चम्मच मात्रा को हर्बल चाय में मिलाकर पीना फायदेमंद है। नमक मिले गुनगुने पानी से गरारे करना भी अच्छा तरीका है। बताशे में काली मिर्च को रखकर चबाएं या काली मिर्च और मिश्री को चबाकर खाने से गले की खराश में राहत मिलती है।

इसे खाने के तुरंत बाद पानी न पीएं। या फिर गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से गले की खराश में आराम मिलता है। क्योंकि नमक में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और गुनगुने पानी से गले की अंदरूनी रूप से सिकाई होती है। जिससे तेजी से गले की खराश में आराम मिलता है। इन उपायों के  समस्या से काफी हद तक आराम मिल जाएगा।

Back to top button