ये हैं दुनिया का सबसे अनोखा गांव, यहां सबसे पास हैं मात्र एक किडनी…

इस दुनिया में कई अजीबो गरीब जगह है। आपने बहुत सारे गांवों के नाम सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर ज़िले में मशहूर ई कॉमर्स कंपनी ‘Snapdeal.com नगर‘ नाम का गांव भी मौजूद है। यही नहीं गांवों के ऐसे कई सारे किस्से हैं जो आपको पता नहीं होंगे। 

दुनिया में है ये अजीबो गरीब जगह:

एक किडनी वाला गांव: नेपाल मेें एक गांव इसलिए मशहूूर है क्योंकि इस गांव में हर इंसान एक किडनी के सहारे है। यहां के लोग अपनी एक किडनी अपना पेट पालने के लिए केवल 2000 में बेच चुके हैं। तबसे इस गांव का नाम अब ‘किडनी वैली’ पड़ गया है। 

बिना दरवाज़े का गांव: भारत के महाराष्ट्र में ‘शनि सिंगनापुर‘ नाम के इस गांव में किसी भी घर में एक भी दरवाज़ा नहीं है। यह गांव पूरे देश में अपने अनोखे घरों के लिए जाना जाता है। यहां लोगों को चोरी की चिंता भी नहीं है। लोगों का मानना है कि शनि महाराज ही उनके घरों की रक्षा करते हैं।

ये गांव है पूरा नीला: ‘जुज़कार’ नाम का यह गांव स्पेन में स्थित है। यहां पर हर किसी के घर का रंग नीला है। 2011 में सोनी पिक्‍चर्स की ओर से एक थ्रीडी फिल्‍म के लिए यहां 12 युवाओं ने अपने घरों को नीले रंग से नहला दिया। उसके बाद धीरे-धीरे सभी ने अपने घरों को भी नीला कर दिया। 

Back to top button