यूपी : गंगा में CNG इंजन से चलित ग्रीन बोट्स देखने को मिलेंगी, 1800 बोट्स तैयार

पर्यावरण प्रेमियों और गंगा में नौका विहार करने वालों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है कि अब जल्द ही वाराणसी में गंगा में सीएनजी इंजन से चलित ग्रीन बोट्स देखने को मिलेंगी. यह योजना वाराणसी के खिड़कियां घाट पर बनने वाले सीएनजी रिफिलिंग स्टेशन के साथ ही मूर्त रूप लेने लगी है.

वाराणसी में 1800 बोट्स को सीएनजी युक्त किया जाएगा. पहले चरण में 500 डीजल से चलित मोटरबोट्स से इसकी शुरुआत होगी. कुछ ही महीनों बाद सीएनजी रिफिलिंग स्टेशन के शुरू होते ही नावों के कन्वर्शन का दौर भी शुरू हो जाएगा.

इस बारे में और जानकारी देते हुए वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि जल्द ही वाराणसी के खिड़किया घाट पर गेल इंडिया के सहयोग से सीएनजी रिफिलिंग स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा. जहां से नावों में सीएनजी गैस की रिफलिंग होगी. इसके साथ ही सीएसआर फंड से नावों को डीजल इंजन से सीएनजी इंजन में कन्वर्ट करना शुरू हो जाएगा.

डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि यह कन्वर्जन 1800 डीजल इंजन चलित मोटोरबोट्स को सीएनजी में क्रमवार बदलकर होगा. यह नाव ग्रीन बोट्स कहलाएंगी. यह पर्यटकों को आकर्षित तो करेंगी ही साथ ही पर्यावरण को भी इससे काफी फायदा होगा. अभी गंगा में डीजल इंजन से चलने वाली मोटरबोट्स से थोड़ा डीजल का रिसाव गंगा में हो जाता है, जिससे गंगा के पारिस्थितिकी पर भी असर पड़ता है.

Back to top button