अभी-अभी: योगी सरकार का यूपी के परिवारों के लिए सबसे बड़ा ऐलान, अब नहीं मिलेगा…

योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में कैरोसिन के प्रयोग को लेकर बड़ा फैसला किया है। अब जिनके घर में गैस है उन्हें कैरोसिन नहीं मिलेगा।यूपी में योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को भी देर रात तक अलग-अलग डिपार्टमेंट्स की प्रेजेंटेशन देखी। इस दौरान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत कई सीनियर ऑफिसर्स मौजूद रहे।

बड़ी खबर: अभी-अभी योगी सरकार ने निकाली बंपर भर्ती, आज ही करें आवेदन

सीएम ने फैसला किया है कि जिन परिवारों में गैस कनेक्शन है, उन्हें पीडीएफ का केरोसिन नहीं मिलेगा। सीएम ने यह भी कहा है कि जो फर्जी बीपीएल और राशनकार्ड से फायदा ले रहे लोगों से रिकवरी की जाएगी। यह रकम सरकारी खजाने में जमा होगी।
मीटिंग में योगी ने यह भी कहा कि सभी पब्लिक वेलफेयर स्कीम्स को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। करप्शन रोकने के लिए सभी स्कीम्स ऑनलाइन की जाएंगी। इसके अलावा उन्होंने भू-माफियाओं के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए टास्क फोर्स बनाने का फैसला किया है।  इसमें रेवेन्यु डिपार्टमेंट की प्रॉपर्टीज पर से गैर-कानूनी कब्जे हटाने के लिए चीफ सेक्रेटरी, कमिश्नर और डीएम के लेवल पर एक टास्क फोर्स बनाई जाएगी।
खेती की जमीन नहीं तो बच्चों को स्कॉलरशिप मिलेगी  :
योगी सरकार ने ऐसे किसान जिनके पास खेती की जमीन नहीं है उनके 2 बच्चों को बेहतर एजुकेशन देने के लिए स्कॉलरशिप देने का ऑर्डर
भी दिया है।
किसानों का पेमेंट 72 घंटे में करने का आॅर्डर : 
फूड एंड लॉज‍िस्ट‍िक डिपार्टमेंट के प्रेजेंटेशन के दौरान योगी ने कहा, “किसान को क्वालिटी के नाम पर बेवजह परेशान न किया जाए। अगर किसानों को कोई दिक्कत हुई तो अफसर जिम्मेदार होंगे। गेहूं खरीदी के बाद किसानों को इसका भुगतान 48 से 72 घंटे में कर दिया जाए। पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) में बड़े स्तर सुधार की जरूरत है। एसडीएम से राशन कोटे की दुकान के निलंबन का अधिकार वापस लेने के निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू किए जाएं।”
योगी ने यह भी कहा, “फूड एंड लॉजिस्टिक डिपार्टमेंट में एक ही जगह लंबे समय से तैनात कर्मचारियों का ट्रांसफर किया जाए। बीपीएल परिवारों का नया सर्वे जल्द से जल्द करवाने की तैयारी की जाए ।  इस दाैरान सीएम ने पिछले फूड स्कैंडल का जिक्र करते हुए कहा, जरूरत पड़ने पर इसकी फिर से जांच कराई जाएगी।
Back to top button