यहां जानिए मेकअप को केकी और ड्राई होने से बचाने की 5 टिप्स-

ग्लोइंग और फ्लॉलेस स्किन आखिर किसे पसंद नही होती? स्किन का फ्लॉलेस होना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है, जब आपको लम्बे समय तक मेकअप रखना हो। मेकअप स्किन पर एक्स्ट्रा ग्लो एड करने के साथ थोड़ा प्रेजेंटेबल दिखने में मदद करता है। इसी के साथ मेकअप के टाइप भी अलग हो सकते हैं। जैसे कि ऑफिस मीटिंग्स के लिए नो मेकअप और नेचुरल मेकअप लूक। तो वही फंक्शन और पार्टी में जानें के लिए पार्टी मेकअप लुक।

इसी के साथ मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग रखना भी एक टास्क ही होता है। क्योंकि ड्राई और केकी मेकअप आपके लूक को पूरी तरह खराब कर देता है। ऐसे में मेकअप प्रोडक्ट की परत स्किन पर साफ नजर आने लगती है। लाइनें और क्रीज आने से मेकअप ट्राई और खराब लगने लगता है। क्या आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रही हैं? तो हेल्थ शॉट्स की ये 5 मेकअप टिप्स आपके काम आ सकती है।

आपके मेकअप को केकी होने से बचा सकती हैं ये 5 टिप्स

अक्सर स्किन केयर रूटीन के साथ मेकअप लगाने के तरीके पर निर्भर करता है कि आपका मेकअप लुक कैसा रहेगा। लेकिन इन टिप्स को फॉलो करके आप लम्बे समय तक मेकअप स्टेबल रख पाएंगी।

1. मेकअप से पहले स्किन केयर जरूर करें

विशेषज्ञों के मुताबिक फ्लॉलेस मेकअप की शुरुआत स्किन केयर से होती है। जब स्किन की बाहरी परत पर गंदगी और तेल जमा होने लगता है, तो यह आपके मेकअप को केकी बनाने लगता है।

अगर आपको लम्बे समय तक मेकअप लगाए रखना है, तो आपको स्किन केयर बिल्कुल अवॉइड नही करना चाहिए। मेकअप से पहले स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ हाइड्रेट जरूर करें। क्योंकि अगर आपकी स्किन ड्राई होगी, तो आपका मेकअप केकी होने लगेगा।

2. स्किन को मॉइस्चराइज करें

अगर आपकी स्किन ड्राई होगी तो मेकअप के केकी होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी। इसलिए कोई भी मेकअप प्रोडक्ट लगाने से पहले स्किन को अच्छे से मॉइस्चराइज जरूर करें। मॉइस्चराइजर अप्लाई करते वक़्त अंडरआई और टी-ज़ोन को बिल्कुल अवॉइड न करें।

यू.टी मेडिकल सेंटर के मुताबिक मॉइस्चराइज करने से स्किन प्रॉब्लम को कम किया जा सकता है। रोज मॉइस्चराइज करने से ड्राईनेस और ज्यादा ऑयली स्किन की समस्या नही होती।

3. प्राइमर अवॉइड न करें

प्राइमर मेकअप प्रोडक्ट को लाइनें और क्रीज बनाने से रोकता है, जो केकी मेकअप दिखने के सबसे बड़े कारण होते हैं।

मॉइस्चराइजर अप्लाई करने के बाद प्राइमर लगाना सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर आप यह स्टेप अवॉइड करते हैं, तो इससे आपका मेकअप उतर सकता है या लम्बे समय बाद खराब दिख सकता है। प्राइमर स्किन को स्मूद बनाए रखता है, जिससे मेकअप के लिए स्किन चिकनी बनी रहती है।

4. स्किन के मुताबिक प्रोडक्ट चुनें

अक्सर हम कोई भी फाउंडेशन और कंसीलर इस्तेमाल कर लेते हैं। जो मेकअप खराब दिखने का सबसे बड़ा कारण होती है। अपनी स्किन टाइप को समझकर फाउंडेशन और कंसीलर इस्तेमाल करना सबसे जरूरी है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो मेकअप खराब होने या पपड़ी बनने की संभावना उतनी ही होगी। आपको हाइड्रेटिंग कॉम्पोनेंट्स वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए, जैसे कि हयालूरोनिक एसिड, सेरामाइड्स और शीया बटर।

वही ऑयली स्किन वालों का मेकअप हल्का होने की संभावना ज्यादा होती है, इसलिए फाउंडेशन से पहले सेटिंग पाउडर जरूर इस्तेमाल करना चाहिए जिससे इसे हल्का या खराब होने से बचाया जा सके।

5. सेटिंग स्प्रे को बिल्कुल न भूले

मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाए रखने के लिए सेटिंग स्प्रे सबसे अच्छा सोल्युशन है। पूरा दिन मेकअप सेट रखने के लिए मेकअप करने के बाद सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें। सेटिंग स्प्रे त्वचा को हाइड्रेट करके नमी को लॉक करते हैं और मेकअप को चेहरे पर सेट रखते हैं।

Back to top button