यहाँ पर सुंदर बच्चे की प्राप्ति के लिए होती हैं अजीब परम्पराएं

शादी के बाद महिलाएं अपना घर छोडकर आती हैं और सोचती हैं उन्हें सुख शांति से रहने को मिलेगा लेकिन उनके साथ कुछ ऐसा हो जाता है जिससे उन्हें बार ही अग्नि परीक्षा से गुज़रना पड़ता है. जी हाँ, ऐसी ही परीक्षा की बात कर रहे हैं हम . शादी के बाद कई परंपरा के बारे में आपने सुना होगा जो बेहद ही अजीब होती हैं और कई बार बहुत ही घिनौनी भी होती हैं. चीन की एक ऐसी ही परंपरा है जिसमें महिलाओं के साथ कुछ ऐसा किया जाता है जिसे लोग खड़े हो कर देखते रहते हैं.

दरअसल, चीन के एक समुदाय में शादी के बाद सुंदर बच्चे के लिए महिला को कुछ ऐसा करना पड़ता है कि जिससे उसकी भी चीख निकल जाती है और सभी देखते रहते हैं. बता दें, यहां सुंदर बच्चे की चाहत में महिला को जलते अंगारो पर चलाया जाता है और कहते हैं जितनी दूर तक महिला चलेगी उसे उतना ही सुंदर बच्चा होगा. ये एक घिनौना रिवाज बन चुका है या फिर इसे अन्धविश्वास भी कह सकते हैं. इस काम के लिए लोग अपने रिश्तेदारों को निमंत्रण देते हैं और इसे जश्न के रूप में मनाया जाता है. 

जब कुछ महिलाएं इस काम के लिए नहीं मानती तो घर की दूसरी महिलाएं उन्हें उकसाती हैं जिसके कारण वो कई बार आग देखकर बेहोश भी हो जाती हैं. लेकिन जब होश में आती हैं तो उन्हें वो काम करना ही पड़ता है. सरकार ने इन कामों को बंद तो कर दिया है लेकिन दूर गाँव में आज भी चलाये जाते हैं. 

Back to top button