यहाँ दर्शन किये बिना चारधाम की यात्रा हैं अधूरी…

नेपाल की हिंदू और बौद्ध विरासत तथा वहां का ठंडा मौसम भी उसका सशक्त अकर्षण हैं. नेपाल सबसे बड़ा उद्योग पर्यटन स्थल हैं. विश्व विरासतो में से  लुम्बिनी , जहाँ गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था भी नेपाल में स्थित है और भी कई ऐसे पर्यटन व धार्मिक स्थलों को अपने में संजोये हुए हैं नेपाल. यहाँ दर्शन किये बिना चारधाम की यात्रा हैं अधूरी...

मुक्तिनाथ मंदिर : भगवान मुक्तिनाथ का प्रसिद्ध मंदिर मुस्तांग जिले में स्थित है. इस मंदिर की मान्यता है कि एक बार इस मंदिर में जाने से सभी प्रकार के कष्ट और शोको से राहत मिलती है. यह मंदिर एक ऊंची पर्वत श्रृंखला पर स्थित है और साफ मौसम के दौरान लोग यहां आते हैं. यह माना जाता है,कि भारत में चार धामों की तीर्थ यात्रा के बाद इस मंदिर की यात्रा करनी चाहिए.

मुक्तिनाथमन्दिर पहुँचने के दो मार्ग है.यदि आप बिना ज्यादा टाइम गवाएं पहुंचना चाहते है तो काठमांडू से पोखरा होते हुए जोमसोम के लिए एक सीधी उड़ान के द्वारा और फिर कागबेनी होते हुए 7-8 घंटे पैदल यात्रा की जाए या यदि आप पैदल चलना पसंद करते है तो पोखरा से ही पूरे रास्ते पैदल यात्रा की जा सकती है जिसमें 7-8 दिन लगते हैं.

मुक्तिनाथ मंदिर के समीप ही आपको ज्वाला माई मंदिर में एक झरना है और भूमिगत प्राकृतिक गैस से एक अखंड ज्योति प्रज्ज्वलित होते देखने का आनंद मिलता है.  यहाँ के जोमसोम से एक उल्लेखनीय प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लिया जा सकता है.

Back to top button