म्यूचुअल फंड आपकी लोन की जरूरत को भी कर सकता है पूरा, यहां जानें पूरी डिटेल..

म्यूचुअल फंड आपकी लोन की जरूरत को भी पूरा कर सकता है। यानी कि लोन के लिए आप अपने म्यूचुअल फंड को सिक्योरिटी के तौर पर रख सकते हैं। इससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे देखें।

 के लिए अब तक यही समझा जाता था कि इसका इस्तेमाल निवेश के रूप में किया जाता है। पर आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल लोन लेने के लिए भी किया जा सकता है। म्युचुअल फंड का इस्तेमाल यूनिटों पर लोन ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में किया जाता है और क्रेडिट के रूप में ली गई राशि पर ब्याज लगाया जाता है। इस तरह यह डिजिटलीकरण को बढ़ावा देते हुए कृषि भूमि, सोना या वाहन से लोन लेने के अलावा अब आपके पास एक नया विकल्प Mutual Fund के रूप में भी है। तो चलिये जानते हैं कि इसका फायदा कैसे उठाया जा सकता है।

Mutual Fund पर लोन

म्यूचुअल फंड पर लोन लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में अप्लाई किया जा सकता है। किसी भी बैंक या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) से संपर्क करके इक्विटी या हाइब्रिड म्यूचुअल फंड के बदले लोन लिया जाता है। लोन की राशि इस बात पर निर्भर करती है कि म्यूचुअल फंड इकाइयों के मूल्य क्या है। सबसे बड़ी बात यह है कि म्युचुअल फंड के एवज में कर्ज लेने के मामले में निवेशक अभी भी लाभांश भुगतान का आनंद ले सकता है।

इस तरह करें आवेदन

म्यूचुअल फंड के बदले लोन लेने के लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है।

स्टेप-1: अगर आप ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबे पहले अपने बैंक की वेबसाइट पर जाएं

स्टेप-2: इसके बाद अपने नेटबैंकिंग क्रेडेंशियल को यहां दर्ज करना होता है

स्टेप-3: सारे जरूरी डॉक्युमेंट्स को फिल करने के बाद डीमैट बटन पर क्लिक करें और फिर रिक्वेस्ट ऑप्शन पर क्लिक करें

स्टेप-4: प्रतिभूतियों पर ऋण (Loan Against Securities) चुनें और नेटबैंकिंग के माध्यम से, अपने सीएएमएस खाते में लॉग इन करें

स्टेप-5: उस म्युचुअल फंड का चयन करें जिसे आप गिरवी रखना चाहते हैं, इसके बाद एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा और इसे भरने के बाद लोन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

म्यूचुअल फंड के बदले लोन लेते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपका बैंक म्युचुअल फंड रजिस्ट्रार के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए और अगर बैंक रजिस्टर्ड नहीं है यह सुविधा नहीं दी जा सकती है। इसके अलावा, आपके पास ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा होनी चाहिए।

Back to top button