मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई.. 

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है। साथ ही मौसम विभाग की ओर से चेतावनी भी जारी की गई है। आपको बताते हैं कि मौसम विभाग का क्या पूर्वानुमान है।

 देश के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा ओले पड़ने की भी संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने ये भी बताया कि देश के किन हिस्सों में पारा चढ़ सकता है। आपको विभिन्न राज्यों को लेकर किए गए पूर्वामुमान के बारे में बताते हैं।

आज कहां होगी बारिश?

मौसम विभाग ने बताया कि आज उत्तर-पूर्वी राज्यों में गरज और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। कल यानी 16 मार्च को आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव!

मौसम विभाग की मानें तो एक नया सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 16 मार्च को भारतीय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के आंतरिक भागों में 16 से 18 मार्च तक गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है।

वहीं, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 16-18 मार्च के दौरान और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 17 और 18 मार्च को बारिश की संभावना है। इसके अलावा दक्षिण छत्तीसगढ़ में 17 मार्च और तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 17 और 18 मार्च को भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग की चेतावनी

कुछ हिस्सों में बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी के चलते मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है।

  • घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद करें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें।
  • सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे ना खड़े हों
  • कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों की ओर ना झुकें।
  • इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अनप्लग करें।
  • जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें।

कहां गिरेंगे ओले?

इसके साथ ही 16 और 17 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है, जबकि आज और कल मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है।

Back to top button