मोदी सरकार ने, विरल वी आचार्य को आरबीआई का नए डिप्टी गवर्नर बनाया

मोदी सरकार ने आरबीआई के नए डिप्टी गवर्नर की नियुक्ति कर दी है। प्रोफेसर विरल वी आचार्य आरबीआई के नए डिप्‍टी गवर्नर होंगे। इस समय वे न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के फायनेंस विभाग में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं।आरबीआई के नए डिप्टी गवर्नर पर उड़ रही थी हवा-

केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तीन साल के लिए विरल वी आचार्य को नए डिप्‍टी गवर्नर नियुक्‍त करने को अपनी मंजूरी दी है। आचार्य ऐसे समय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर नियुक्त किए गए हैं, जब नोटबंदी के बाद नियमों में बार-बार बदलाव को लेकर केंद्रीय बैंक की आलोचना की जा रही है।

यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से मिली खबर-

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के फायनेंस विभाग में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर वी वी आचार्य वित्तीय क्षेत्र में प्रणालीगत जोखिम क्षेत्र में विश्लेषण और शोध के लिए जाने जाते हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है। उनके शोध का क्षेत्र क्रेडिट और तरलता जोखिम भी रहा है।

आईआईटी मुंबई के रह चुके हैं छात्र-

आईआईटी मुंबई के छात्र रहे आचार्य ने 1995 में कम्‍प्‍यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में स्नातक और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से 2001 में वित्त में पीएचडी की है। वर्ष 2001 से 2008 तक आचार्य लंदन बिजनेस स्कूल में रहे।  उन्‍होंने लंदन बिजनेस स्‍कूल के कोलर इंस्‍टीट्यूट ऑफ प्राइवेट इक्विटी के अकेडमी डायरेक्‍टर की जिम्‍मेदारी 2007-09 तक निभाई। वह बैंक और इंग्‍लैंड में 2008 की गर्मियों में सीनियर हबलोन-नॉर्मल रिसर्च फेलो भी रहे हैं।

Back to top button