सिर्फ 20 रुपए प्रति लीटर बिकेगा पेट्रोल; ये हैं अच्छे दिन

नई दिल्ली। भारत में पेट्रोल की खपत कितनी है ये तो सभी जानते हैं। हम अगर थोड़ी दूर भी जाएंगे तो बाइक से। अब इससे परेशान पूरी दुनिया है। और परेशान हम भी हैं तेल के दामों से।

सिर्फ 20 रुपए प्रति लीटर बिकेगा पेट्रोल; ये हैं अच्छे दिन

मोदी और ओबामा ने कच्चे तेल पर बनाई योजना

अब हम  ऐसी खबर सुनाने जा रहे हैं जिसे सुनते ही आप खुशी से उछल उठेंगे। चीन में हमारे पीएम और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच कच्चे तेल को भी लेकर बातचीत हुई है। ओबामा ने मोदी को एक तरीका सुझाया है जिससे देश में पेट्रोल 20 रुपए प्रतिलीटर हो जाएगा।  ओबामा का कहना है भारत में तेल की आयात कम है और खपत ज्यादा। उसकी वजह से पूरी दुनिया के तेल दामों पर फर्क पड़ता है। अगर देशवासी तेल की खपत कम कर दें तो तेल की कीमतों में भारी गिरावट आ जाएगी।
बता दें कि पहले भी ओबामा ने कहा था कि चीन और भारत का विकास दुनिया में तेल की कीमतें बढ़ा रहा है। चीन और भारत में गाड़ियों की बढ़ती बिक्री का हवाला देते हुए बराक ओबामा ने कहा है कि लोग अमीर हो रहे हैं, वे अमेरिकी लोगों की तरह ज्यादा कारें खरीद रहे हैं और इस वजह से तेल की कीमत बढ़ रही है। ओबामा ने घरेलू मोर्चे पर ऊर्जा के मुद्दे से निबटने के लिए कोई योजना तो नहीं रखी लेकिन उन्होंने तेल कंपनियों की सब्सिडी घटाने और साफ ऊर्जा के विकल्पों में ज्यादा निवेश करने की बात कही है।
एक भाषण के दौरान ओबामा ने कहा, लंबे समय से तेल की कीमतें बढ़ने की सबसे बड़ी वजह चीन, भारत और ब्राजील में इसकी मांग बढ़ना है। ओबामा हैम्पशायर के नाशुआ में ऊर्जा और गैस की कीमतों पर भाषण देने गए थे। 
ओबामा ने कहा, जरा सोच कर देखिए पिछले पांच सालों में चीन में दौड़ रही गाड़ियों की संख्या तिगुनी हो गई। 2010 में केवल चीन की सड़कों पर एक करोड़ कारें बढ़ गईं, एक करोड़ कार एक साल में एक देश में। तो यह हैं जो तेल इतना तेल इस्तेमाल कर रहे हैं।  ओबामा का कहना है कि आने वाले समय में यह संख्या और बढ़ेगी।
ओबामा की बात एक तरह से सही भी है क्यों फालतू में इतना ईंधन खर्च करना है। जितना जरूरत है उतना ही यूज करें तो मजा आ जाएगा। 
liveindia.live से साभार…….
 
Back to top button