मोदक आपके कब्ज से लेकर पीसीओडी तक में फायदेमंद

करीना कपूर की फिटनेस कोच रुजुता दिवेकर हेल्थ को कैसे बेहतर बनाएं इससे जुड़ी अपडेट शेयर करती रहती हैं। बप्पा को भोग में चढ़ाए जाने वाले मोदक को लेकर भी रुजुता पोस्ट शेयर कर चुकी हैं।

बप्पा को मोदक का भोग लगाया जाता है। वहीं हेल्थ कॉन्शियस लोग हर एक मीठाई को खाने से कतराते हैं। हालांकि, मीठा खाने से बचना भी चाहिए।   लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोदक हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है? जी हां, मोदक आपके कब्ज से लेकर पीसीओडी तक में फायदेमंद होता है। सेलिब्रिटी कोच रुजुता दिवेकर भी इसके फायदों के बारे में बता चुकी हैं।

1) कब्ज- भांप से बने मोदक को घी के साथ खाया जाता है। घी आंतों की म्यूकस लाइनिंग को फिर से बनाता है और टॉक्सिन को आसानी से खत्म करने में मदद करता है। 

2) पीसीओडी- चावल का आटा ब्लड शुगर को स्थिर करने में मदद करता है और चावल में पाया जाने वाला विटामिन बी1 पीएमएस और शक्कर की लालसा को कम करने में मदद करता है।

3) ब्लड प्रेशर- मोदक की स्टफिंग के लिए नारियल का इस्तेमाल होता है। नारियल में मीडियम चेन वाला ट्राई-ग्लिसराइड्स होता है, जो दिल की रक्ष करने और बीपी कम करने वाले इफेक्ट होते हैं।

4)  कोलेस्ट्रॉल- नारियल में पाए जाने वाले प्लांट स्टेरोल और सूखे मेवों की स्टफिंग एलडीएल को कम करने में मदद करते है और एचडीएल के लेवल में सुधार करते है।

5) डायबिटीज- मोदक, चावल, नारियल, गुड़ को मिलाकर भाप में पकाए जाते हैं और घी के साथ खाए जाते हैं। रुजुता बताती हैं कि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स मीडियम से लो होता है और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। स्थिर ब्लड शुगर के प्रोसेस के लिए ये फायदेमंद होता है।

6) गठिया- घी में पाया जाने वाला ब्यूटिरिक एसिड शरीर के हर टिशू में विशेष रूप से जोड़ों में सूजन को कम करने के लिए एक पारंपरिक थेरेपी है।

7) वजन कम करने की कोशिश- अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो मोदक खा सकते हैं। मोदक अच्छे फैट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं ऐसे में उकडीचे मोदक खा सकते हैं। ये बॉडी में एनर्जी और मन में स्थिरता दोनों के लिए फायदेमंद है।

Back to top button