मेथी लगाने से बालों की समस्या से मिलेगा निजात, जानिए कैसे-

लंबे, घने, शाइन करते बाल हर लड़की चाहती है। लेकिन झड़ते, टूटते और बेजान बालों को देखकर ये ख्वाहिश तो खत्म हो जाती है। वैसे तो बालों को खूबसूरत और घना बनाने के कई सारे तरीके बताए जाते हैं। लेकिन इन सबको करने में काफी सारा समय जाता है और कई बार बालों से बदबू आने लगती है। आप अगर इन सारी समस्याओं का एक सॉल्यूशन चाहते हैं तो वो है मेथी दाना। मेथी दाने को केवल एक तरीके से बालों में लगाने से कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही इसमे किसी भी तरह की स्मैल नहीं होती जिसकी वजह से आप आसानी से बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। 

बालों का झड़ना होगा कम
बाल अगर जरूरत से ज्यादा कमजोर होकर झड़ रहे हैं तो उनमे मेथी के दाने को लगाएं। मेथी में काफी सारे न्यूट्रिशन तत्व होते हैं जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। साथ ही नेचुरली शाइन भी देते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल
बाल अगर झड़ रहे हैं तो बालों में मेथी के दाने असर करेंगे। सबसे पहले दो चम्मच मेथी दाने को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इन दानों को पीस लें। जरा से मेथी के दाने भीगने के बाद ज्यादा हो जाते हैं। जिन्हें पीसना आसान होता है। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाकर छोड़ दें और पॉलीथिन से स्कैल्प ढंक लें। करीब आधे घंटे बाद बालों को धो लें। अगर आप शैंपू नहीं करेंगी तो भी बाल काफी शाइनी और स्मूद दिखने लगेंगे। वैसे आप चाहें तो शैंपू कर सकती हैं। 

डैंड्रफ होने पर मेथी लगाएं
डैंड्रफ से परेशान रहते हैं तो बालों में मेथी के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। सप्ताह में कम से कम दो बार इस पेस्ट को लगाने से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी।

बालों में चाहिए नेचुरल शाइन
अगर आपके बाल रूखे और बेजान से दिखते हैं तो मेथी के दाने का पेस्ट बनाकर उसमे नारियल का तेल मिला लें। इस पेस्ट को लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा करने से बाल कुछ ही दिनों में नेचुरली शाइन करने लगेंगे।

Back to top button